अनगिनत मृत्यू के लिए जिम्मेदार ‘चायना वायरस’से लडाई जारी है – अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प

न्यूयॉर्क – विश्‍वभर के १८८ देशों में अनगिनत लोगों को शिकार करनेवाले ‘चायना वायरस’ से संघर्ष जारी है, इन शब्दों में अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोना की महामारी के मुद्दे पर चीन पर सीधे प्रहार किया है। संयुक्त राष्टसंगठन की आम सभा में बोलते समय ट्रम्प ने कोरोना वायरस की महामारी चीन ने ही फैलाई है, यह आरोप करके इसकी ज़िम्मेदारी स्वीकारने के लिए इस देश को मज़बूर करना होगा, ऐसी माँग बड़े आग्रह के साथ की। अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष की इस आलोचना पर चीन ने यह प्रतिआरोप किया कि, ट्रम्प संयुक्त राष्ट्रसंगठन में राजनयिक विषाणु का फैलाव कर रहे हैं।

china-virus-USAअमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने बीते कुछ महीनों से कोरोना के मुद्दे पर चीन के खिलाफ़ आक्रामक मुहिम शुरू की है। ट्रम्प शुरू से ही इस महामारी का ज़िक्र ‘वुहान वायरस’ एवं ‘चायना वायरस’ करने लगे थे। प्राथमिक जाँच में कोरोना वायरस का फैलाव वुहान की लैब से ही होने की बात स्पष्ट हो रही है, ऐसे सीधे शब्दों में अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन पर हमला किया था। अमरीका इस महामारी के उद्गम की खोज कर रही है और विश्‍वभर में लाखों लोगों को शिकार कर रही यह महामारी चीन ने जानबूज़कर फैलाई है तो इसके गंभीर परिणाम चीन को भुगतने पडेंगे, ऐसा इशारा भी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने दिया था। अमरीका के साथ विश्‍वभर में कोरोना वायरस की महामारी का दायरा बढ़ने पर ट्रम्प के आरोपों की तीव्रता भी बढ़ रही है। संयुक्त राष्ट्रसंगठन की आम सभा में उन्होंने किया यह बयान भी इसी तीव्रता का हिस्सा है।

उज्वल भविष्य की ओर बढ़ना जारी था तभी विश्‍वभर में कोरोना जैसी महामारी फैलानेवाले चीन को इसकी ज़िम्मेदारी उठाने के लिए मज़बूर करना ही होगा। वायरस के आम्भिक दिनों में चीन ने देश में लॉकडाउन करके नागरिकों को विमान से विदेश जाने की अनुमति प्रदान की और यह महामारी विश्‍वभर में फैलाई। चीन की सरकार और उनके नियंत्रण में होनेवाली ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन’ ने मानवी संक्रमण ना होने की झूठी जानकारी साझा की थी। बाद में आसार दिखाई ना देनेवाले मरीज़ों से इस महामारी का संक्रमण फैलता नहीं है, ऐसा गलत प्रचार भी किया। ऐसी सभी हरकतों के लिए संयुक्त राष्ट्रसंगठन ने चीन को ज़िम्मेदार ठहराना ही होगा, इन शब्दों में अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने चीन को लक्ष्य किया।

china-virusसाथ ही अमरीका में इस वायरस का टीका अंतिम चरण में है और हम इस वायरस को परास्त करेंगे और इस महामारी को खत्म करके शांति और सहयोग के नए दौर में प्रवेश करेंगे, यह दावा भी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने किया। इस दौरान ट्रम्प ने बढ़ रहे प्रदूषण एवं मानव अधिकारों के मुद्दों पर भी चीन पर आलोचना की। संयुक्त राष्ट्रसंगठन की आम सभा में अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने ‘अमरीका फर्स्ट’ नीति का समर्थन करते समय अन्य देशों ने भी इसी का अनुकरण करने में दिक्कत नहीं होगी, यह सलाह दी।

ट्रम्प की आलोचना पर प्रत्युत्तर देते समय चीन ने अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष संयुक्त राष्ट्रसंगठन में राजनयिक विषाणु फैला रहे हैं, यह आरोप किया। इस महामारी को सियासी स्वरूप देने की एवं एक ही देश को लक्ष्य करने की कोशिश से इन्कार करना होगा। वायरस का मुकाबला करते सयम सहयोग और सौहार्दता बरकरार रखी जाए तो सभी लोग इससे बाहर निकल सकेंगे, ऐसा कहकर चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने ट्रम्प के आरोप ठुकराए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.