कम्युनिस्ट पक्ष के वरिष्ठ नेताओ ने राष्ट्राध्यक्ष जिनपिंग की सत्ता उठाने का प्रयत्न किया – चीन के वरिष्ठ नेता का सनसनी दावा

बीजिंग: चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पक्ष के वरिष्ठ नेताओं ने राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग की सत्ता उठाने का प्रयत्न किया था, ऐसा सनसनीखेज दावा चीन के वरिष्ठ नेता ने किया है। राष्ट्राध्यक्ष चीन जिनपिंग ने यह षड्यंत्र उधेड़ा है और कम्युनिस्ट पक्ष को बचाया है, ऐसा लिऊ शियु ने अपने दावे मे कहा है। जिनपिंग इनकी सत्ता उठाने वाले नेताओं मे भूतपूर्व लष्करी अधिकारी के साथ चोंगकिंग प्रांत के ‘बो झिलाई’, ‘सुन झेंगकाई’’ और ‘लिंग जिहुआ’ जैसे नेताओं का सहभाग था, ऐसा शियु ने स्पष्ट किया है।

कम्युनिस्ट पक्षचीन मे बुधवार को राजधानी बीजिंग मे सत्ताधारी कम्युनिस्ट पक्ष के १९ वे पंचवार्षिक अधिवेशन की शुरुआत हुई है। यह अधिवेशन शुरु होते हुए चीन के ‘चाइना सिक्योरिटी रेगुलेटरी कमीशन’ के प्रमुख लिऊ शियु की एक बैठक होकर राष्ट्राध्यक्ष जिनपिंग के विरोध मे हुए इस षड्यंत्र की जानकारी दी है।

शी जिनपिंग ने ‘बो झिलाई’, ‘झोऊ यौन्गकौंग’, ‘लिंग जिहुआ’, झु कैहोऊ’, गुओ बॉक्सिऑंग’, ‘सुन झेंगकाई’ इनके जैसे मामले सफलतापूर्वक संभाले हैं। यह सभी व्यक्ति पक्ष मे उच्चपद पर होते थे एवं उनके हाथ बड़ा सामर्थ्य था। पर वे भ्रष्टाचारी थे और उन्होंने पक्ष के नेतृत्व के विरोध मे षडयंत्र करके उसे उठाने का तथा देश की सत्ता हाथ मे लेने का षड्यंत्र रचा था, ऐसा दावा शियु ने किया है।

कम्युनिस्ट पक्षभ्रष्टाचार की वजह से पक्ष के नेतृत्व की नींव संकट मे आई थी और प्रशासन चलाने की क्षमता खत्म हो रही थी, ऐसा दावा करके लिऊ ने जिंगपिंग के भ्रष्टाचार विरोध मे चलाई मुहिम की प्रशंसा की है। जिनपिंग ने पक्ष एवं देश को होने वाले बड़े खतरे दूर किए हैं और क्रांतिकारी नेता होने की ऐतिहासिक जिम्मेदारी संपन्न की है, ऐसा दावा भी उन्होंने किया है। कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव के तौर पर जिनपिंग ने देश के साथ पक्ष, लष्कर एवं समाजवादी विचारधारा का रक्षण किया है, ऐसा भी शियु ने अपने दावे मे कहा है।

पिछले ५ वर्षों मे राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने भ्रष्टाचार विरोध मे शुरु किए मुहिम मे पक्ष के सदस्य तथा नेता और अधिकारी मिलाकर लगभग २ लाख ७५ हजार लोगों को सजा सुनाई है। इनमे पक्ष के उच्चपद पर होने वाले ४० से अधिक नेताओं का समावेश है।

कम्युनिस्ट पक्षबुधवार को कम्युनिस्ट पार्टी के अधिवेशन मे जिनपिंग ने किए भाषण मे कम्युनिस्ट पार्टी के सामने होने वाले चुनौतियों का उल्लेख किया था। संपूर्ण कम्युनिस्ट पक्ष को अधिक कठिन एवं बड़े प्रयत्न करने के लिए तैयार रहना होगा। आने वाले समय मे पक्ष को अधिक से अधिक खतरे झेलने होंगे और कड़े विरोध का सामना करना होगा, ऐसा इशारा जिनपिंग ने अपने भाषण मे दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.