उत्तर पूर्व आशिया में आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए फिलिपाईन्स, इंडोनेशिया और मलेशिया का संयुक्त पथक हो- फिलिपिनी राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते का प्रस्ताव

मनीला: पिछले कई वर्षों में उत्तर पूर्व एशियाई देशों में ‘आयएस’ के साथ अन्य आतंकी संगठनों का प्रभाव बढ़ने का इशारा लगातार दिया जा रहा है। फिलिपाईन्स के ‘मारावी सिटी’ में शुरू रही मुहिम एवं कई दिनों पहले प्रसिद्ध किये ‘आयएस’ के वीडियो से इस बात को समर्थन मिला है। इस पृष्ठभूमि पर आतंकी संगठनों का विस्तार रोकने के लिए उत्तर पूर्व एशियाई देशों ने साथ मिलकर प्रयत्न शुरू करने चाहिए ऐसा फिलिपाईन्स के राष्ट्राध्यक्ष रोड्रिगो दुअर्ते ने कहा है। उन्होंने इंडोनेशिया एवं मलेशिया जैसे प्रमुख देशों के साथ संयुक्त आतंकवाद विरोधी पथक स्थापित करने का महत्वपूर्ण प्रस्ताव दिया है।

रविवार को हुए एक कार्यक्रम में राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने इसकी जानकारी दी है। ‘मैं जल्द ही इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो एवं मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रझाक के साथ चर्चा करूँगा। हम तीनों में इस बारे में एकमत होकर सुयोग्य समय पर यह चर्चा होगी। आतंकवाद के विरोध में संयुक्त दल स्थापित करने के मुद्दे पर को प्राथमिकता देकर चर्चा होने वाली है। ऐसी मुहिम के लिए फिलिपाईन्स अपनी सीमा इंडोनेशिया एवं मलेशिया के लिए खुली करने के लिए तैयार हैं। उन्हें प्रवेश के लिए पूर्ण सहमति दी जाएगी ऐसा फिलीपीनी राष्ट्रपति ने कहा।

मई महीने के आखरी हफ्ते से ‘आयएस’ से संलग्न आतंकी संगठनों ने फिलिपाईन्स के ‘मारावी सिटी’ पर कब्जा पाकर जोरदार संघर्ष शुरू किया था। करीब ३ महीनों से शुरू इस संघर्ष के तीव्र परिणाम उत्तर पूर्व आशिया के साथ आशिया प्रशांत क्षेत्र के देशों पर भी हो रहे हैं। फिलिपाईन्स के मारावी सिटी के मुहिम के पूर्व मलेशिया एवं इंडोनेशिया में भी आतंकी हमले हो रहे थे।

उत्तर पूर्व आशिया में फिलिपाईन्स, मलेशिया एवं इंडोनेशिया में आयएस तथा अलकायदा साथ मिलकर आतंकी संगठनों को सक्रिय रखने की बात दिखाई दे रही है। उत्तर पूर्व आशिया में सक्रिय होने वाले ‘अबू सय्यफ’, ‘जेमाह इस्लामिया’, ‘मोरो नेशनल लिबरेशन फ्रंट’ इन विद्रोही तथा आतंकी संगठनों ने ‘आईएस’ जैसे आतंकी संगठन के साथ संलग्न हुए है। इन देशों में कार्यरत होने वाले आतंकी गट इन ३ देशों को नीव के तौर पर इस्तेमाल करके अन्य उत्तर पूर्व एशियाई देशों में अपना प्रभाव बढ़ाएंगे यह डर लगातार व्यक्त किया जा रहा है।

इस पृष्ठभूमि पर तीन प्रमुख देशो ने आतंकवाद विरोधी कार्रवाई में अधिक आक्रामक होने के संकेत दिए हैं। इससे पूर्व जून महीने, में फिलिपाईन्स, मलेशिया और इंडोनेशिया ने मिलकर ‘द ट्रायलैटरल मेरीटाइम पेट्रोल इन्डोमाल्फि’ इस संयुक्त मुहिम की शुरुआत की थी। इसके अंतर्गत तीनो देशो में स्वतंत्र ‘मेरीटाइम कमांड सेंटर’ तैनात किए थे। इंडोनेशिया में ‘ताराकन’, मलेशिया में ‘तवाऊ’, फिलिपाईन्स में बोंगाओ में यह केंद्र सक्रिय किये हैं। नई मुहिम के अंतर्गत तीन देशों के सागरी क्षेत्र में हेलीकॉप्टर्स, गश्ती विमान एवं युद्ध नौकाओ ने संयुक्त रूप से गश्ती शुरू की है।

उत्तर पूर्व एशियाई देशों में ‘आयएस’ के साथ अन्य आतंकी संगठनों के विरोध में शुरु की मुहिम को अमरीका तथा ऑस्ट्रेलिया ने भी सहायता करके, इसे आगे कायम रखने की गवाही दी है। इस पृष्ठभूमि पर इन तीन प्रमुख देशों की संयुक्त आतंकवाद विरोधी दल की बात ध्यान केंद्रित कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.