रशिया ने लीबिया में ‘एस-400’ तैनात करने के दावे

त्रिपोली – लीबिया में जारी गृहयुद्ध में हफ्तार बागियों का समर्थन कर रही रशिया ने वहां पर ‘एस-400’ मिसाइल विरोधी यंत्रणा तैनात करने का दावा किया जा रहा है। लीबियन माध्यमों में रशियन मिसाइल विरोधी यंत्रणा के फोटो प्रसिद्ध हुए हैं। रशिया की यह तैनाती तुर्की और लीबिया की सराज सरकार के विरोध में होने की बात कही जा रही है। इसी बीच, फ्रान्स ने लीबिया में की हुई तैनाती और जर्मनी के विध्वंसक की गश्‍त अवैध होने का आरोप तुर्की कर रहा है।

‘एस-400’

पांच दिन पहले लीबिया में हुए संघर्ष को लेकर सोशल मीडिया पर एक फोटो प्रसिद्ध हुआ था। इसमें लीबिया के पूर्वी क्षेत्र के ‘रास लनूफ’ इलाके में प्रगत मिसाइल विरोधी यंत्रणा और राडार यंत्रणा की हुई तैनाती दिखाई दे रही है। यह यंत्रणा ज़मीन से हवा में हमला करनेवाले मिसाइलों से सज्जित ‘एस-300’ या ‘एस-400’ हो सकती है, यह बात अमरिकी विश्‍लेषक रख रहे हैं। इन मिसाइलों के साथ ही ‘चीज़ बोर्ड’ राडार यंत्रणा भी दिखाई दे रही है। यह राडार यंत्रणा ‘एस-400’ के साथ तैनात होती है। इस कारण रशिया ने लीबिया में अपनी प्रगत यंत्रणा तैनात की है, यह दावा किया जा रहा है।

‘एस-400’

लीबिया में अपने हितसंबंधों की यानी हफ्तार बागियों के साथ ही ‘वैग्नर’ मर्सिनरीज्‌ यानी कॉन्ट्रैक्ट सैनिकों की सुरक्षा के लिए रशिया ने यह यंत्रणा तैनात करने की चर्चा हो रही है। रशियना कॉन्ट्रैक्ट सैनिकों की 21 गाड़ियों का काफ़िला लीबिया के जूफ्रा शहर से सिरते की ओर जाने का दावा हो रहा है। उनकी सुरक्षा के लिए रशिया ने यह यंत्रणा उतारी होने की बात अमरिकी विश्‍लेषक कह रहे हैं। साथ ही रशिया की यह तैनाती तुर्की के ‘टीबी-2’ ड्रोन्स के विरोध में होने की बात भी यह विश्‍लेषक कह रहे हैं।

इससे पहले मध्यम दूरी के मिसाइल ध्वस्त करने के लिए रशिया ने अपनी ‘पैंटसीर-1’ मिसाइल यंत्रणा लीबिया में तैनात की है। इन दोनों यंत्रणाओं की लीबिया में हुई तैनाती तुर्की के लिए इशारा होने का दावा भी हो रहा है। कुछ सप्ताह पहले इजिप्ट के रफायल विमानों ने लीबिया में हवाई हमला करके तुर्की की हवाई यंत्रणा तहसनहस की थी। इसके बाद तुर्की ने लीबिया में रशिया से खरीदी ‘एस-400’ यंत्रणा तैनात करने के संकेत दिए थे। लेकिन, इससे पहले ही रशिया ने अपनी यह यंत्रणा तैनात करके तुर्की को इशारा दिया है, यह दावा अमरिकी विश्‍लेषक कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.