गिलगित-बाल्टिस्तान में स्थित सोने और युरेनियम की खदानों पर चीन का कब्ज़ा – पाकिस्तान से अवैध कान्ट्रैक्ट प्रदान होने का हुआ आरोप

जेनीवा – पाकिस्तान की सरकार ने गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र के सोने और युरेनियम के खदान चीन के कब्ज़े में दिए हैं, यह आरोप स्थानीय नेता ने किया है। गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र की ‘युनाईटेड कश्‍मीर पीपल्स नैशनल पार्टी’ (यूकेपीएनपी) के मुख्य प्रवक्ता नासीर अज़ीज़ खान ने यह जानकारी साझा की। कुछ महीने पहले पाकिस्तान सरकार ने इसी क्षेत्र में सिंधू नदी पर डायमर भाषा बांध का निर्माण करने के लिए चीन के साथ समझौता किया था। लेकिन, भारत ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई थी। गिलगित-बाल्टिस्तान के साथ पीओके भी भारत का ही अंग है और भारतीय सीमा में इस तरह के अनधिकृत परियोजनाओं का काम शुरू करना बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा, ऐसी कड़ी चेतावनी भी भारत ने दी थी। इस ओर अनदेखा करके पाकिस्तान ने इसी क्षेत्र के नैसर्गिक स्रोत चीन के हवाले करने का अवैध काम शुरू किया है।

pak-china‘यूकेपीएनपी’ के प्रवक्ता नासीर खान ने गिलगित-बाल्टिस्तान के क्षेत्र में चीन और पाकिस्तान ने नैसर्गिक संसाधनों की लूट शुरू है, यह आरोप किया है। इसके लिए अंतरराष्ट्रीय नियमों के साथ पाकिस्तान के संविधान को भी अनदेखा किया गया है। पाकिस्तान की सरकार ने दो हज़ार से अधिक सोना, युरेनियम और मोलिब्डेनम की खदानों का खनन करने का कान्ट्रैक्ट चीनी कंपनियों को प्रदान करने की जानकारी खान ने साझा की है।

इस क्षेत्र में नैसर्गिक संपत्ति की लूट करना पाकिस्तान की संविधान का उल्लंघन साबित होता है। संविधान की धारा 257 के तहत गिलगित-बाल्टिस्तान के क्षेत्र में नैसर्गिक संसाधनों को नुकसान पहुँचाने का किसी को भी अधिकार नहीं है। लेकिन, पाकिस्तान की सरकार इसी कानून को पैरों तले कुछल रही है। साथ ही स्थानीय लोगों के अधिकारों को भी ठुकराया जा रहा है। इसके खिलाफ़ आवाज़ उठानेवाले को भी कुचला जा रहा है। पाकिस्तान के माध्यम भी इस इलाके में जारी पर्यावरण का नुकसान करने के काम का संज्ञान नहीं ले रहे हैं, इस ओर ‘यूकेपीएनपी’ के प्रवक्ता ने ध्यान आकर्षित किया।

गिलगित-बाल्टिस्तान में चीन के झुकाव में लूट हो रही है। चीन ने अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन करके यह कान्ट्रैक्ट प्राप्त किया है, यह आरोप भी नासीर खान ने रखा है। पाकिस्तान अब चीन के हाथ की कठपुतली है और उसी के इशारे पर काम कर रहा है, यह आरोप भी ‘यूकेपीएनपी’ के खान ने किया है। अगले सप्ताह में इसके खिलाफ़ जेनीवा में होनेवाली संयुक्त राष्ट्रसंघ की बैठक में ही मुद्दा पेश करेंगे, यह बयान नासीर खान ने किया है।

PoK-GilgitBaltistan-Pakistanपाकिस्तान के उत्तरी ओर गिलगित-बाल्टिस्तान और डायमर के इलाके में पाकिस्तान की सरकार ने माध्यमों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाए हैं। पूरे इलाके पर पाकिस्तान की सरकार नियंत्रण रख रही है। कुछ दिन पहले इम्रान खान की सरकार ने चीन के साथ सिंधू नदी पर डायमर भाषा बांध का निर्माण करने के लिए 442 अरब रुपयों का समझौता भी किया है। बांध एवं अन्य नैसर्गिक संपत्ति के बल पर इस क्षेत्र में 45 हज़ार मेगावैट ऊर्जा निर्माण हो सकती है।

भारत ने कश्‍मीर को प्रदान किया गया विशेष दर्जा हटाने का कदम उठाने के बाद गिलगित-बाल्टिस्तान भी अपना ही क्षेत्र होने की भूमिका अपनाई है। इसी आधार पर संबंधित क्षेत्र में पाकिस्तान और चीन की सभी हरकतें अवैध होने का दावा भारत सरकार ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.