कोरोना की जाँच के साथ सहयोग न किया, तो चीन अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग पड़ जाएगा – अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की चेतावनी

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारवॉशिंग्टन – कोरोना के उद्गम स्थान के संदर्भ में चल रही जाँच के साथ सहयोग करने से अगर चीन ने इन्कार किया, तो चीन अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग पड़ जाएगा, ऐसी चेतावनी अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने दी है। इससे पहले जागतिक स्वास्थ्य संगठन के पथक की जाँच के साथ चीन ने पर्याप्त सहयोग नहीं किया था। इस कारण यह जाँच अधूरी रह गई, ऐसी शिकायत हो रही है। इस संदर्भ में जागतिक स्वास्थ्य संगठन ने जारी की रिपोर्ट पर गंभीर सवाल उपस्थित होने लगने के बाद, कोरोना के उद्गम की नए से जाँच करने की माँग हो रही है और चीन उसके साथ पूरा सहयोग करें, ऐसा आवाहन दुनिया भर के प्रमुख देश कर रहे हैं। लेकिन चीन ने इस जाँच को विरोध किया होकर, उसके साथ सहयोग ना करने के संकेत दिए हैं। इस पृष्ठभूमि पर अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॅक सुलिवन ने चीन को यह चेतावनी दी हुई दिख रही है।

‘यदि कोरोनावायरस के साथ चीन ने सहयोग नहीं किया, तो चीन अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग पड़े बगैर नहीं रहेगा। यह अमरीका ने चीन को दी धमकी अथवा चेतावनी नहीं है। लेकिन कोरोना की जाँच से चीन द्वारा किया गया इन्कार अमरीका हरगिज बर्दाश्त नहीं करेगी। इस जाँच के साथ पूरा सहयोग करें अथवा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी घेराबंदी करा लेने की तैयारी रखें, ऐसे दो विकल्प चीन के सामने हैं। इसके लिए अमरीका अपने सहयोगी और साझेदार देशों के साथ चीन पर दबाव डालकर इसका पृष्ठपोषण करती रहेगी’, ऐसी चेतावनी जॅक सुलिवन ने दी। अमरिकी न्यूज़ चैनल को दिए इंटरव्यू में सुलिवन ने दी यह चेतावनी यही संकेत दे रही है कि बायडेन प्रशासन की चीन विषयक भूमिका बदल रही है।

हाल ही में लंदन में संपन्न हुई जी७ परिषद में, कोरोना के उद्गम की जाँच करने की माँग प्रमुख देशों ने की थी। साथ ही, इसके लिए चीन आवश्यक मात्रा में सहयोग नहीं कर रहा, इसकी भी गंभीर दखल इस परिषद में सहभागी हुए देशों ने ली थी। इस परिषद में अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने चीन के विरोध में सख्त भूमिका अपनाई थी। साथ ही, प्रमुख देशों को चीन के विरोध में एकत्रित आने का आवाहन करके उन्होंने चीन पर दबाव बढ़ाया था, इस पर भी सुलीवन ने गौर फरमाया। इसके लिए राष्ट्राध्यक्ष बायडेन की सुलिवन ने प्रशंसा की है।

इसी बीच, कोरोना का वायरस नैसर्गिक होकर वह मानव निर्मित नहीं है, ऐसे दावे ठोकनेवाले संशोधक अब मुश्किल में फँस गए हैं। कोरोना का वायरस लैब में ही तैयार किया गया, ऐसा निष्कर्ष दर्ज करनेवाले कुछ जिम्मेदार लोगों का मजाक उड़ाने का काम इन संशोधकों ने किया था। उनमें से कुछ लोगों ने सोशल मीडिया में होनेवाले अपने अकाउंट बंद किए होने की खबरें न्यूज़ चैनल दे रहे हैं। कोरोना की महामारी जानबूझकर फैलाई गई और उसके पीछे चीन की साज़िश थी, इस दावे की अब अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पुष्टि हो रही है। इसका प्रभाव अन्य देशों के साथ ही अमरीका के प्रशासन पर भी पड़ रहा होकर, अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने चीन को दी चेतावनी इसके संकेत दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.