चीन द्वारा डिजिटल युआन का इस्तेमाल बढ़ाने की गतिविधियाँ

बीजिंग – चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट हुकूमत ने डिजिटल करेंसी के क्षेत्र में बढ़त प्राप्त करने के लिए गतिविधियाँ तेज़ कीं हैं। चीन के मध्यवर्ती बैंक ने राजधानी बीजिंग के निवासियों को ४ करोड़ ‘डिजिटल युआन करन्सी’ लॉटरी के माध्यम से भेंट करने का फैसला किया है। पिछले साल भर में, चीन ने अपने नागरिकों को डिजिटल करेंसी उपहार स्वरूप देने की यह तीसरी घटना है। इससे पहले शेन्झेन और चेंगडू शहरों के नागरिकों को भी डिजिटल युआन भेंट किया गया था। पिछले ही महीने चीन ने बैंक तथा अन्य वित्तसंस्थाओं पर, ‘क्रिप्टोकरन्सी’ से जुड़ी सेवाएँ प्रदान करने पर रोक लगाने की घोषणा की थी।

Digital-Yuan-Chinaराजधानी बीजिंग के नागरिकों को दो बैंकिंग एप्स के माध्यम से ‘डिजिटल युआन’ जीतने का मौका दिया जानेवाला है। हर एक नागरिक को कम से कम २०० डिजिटल युआन लॉटरी के माध्यम से मिल सकते हैं, ऐसी जानकारी ‘बीजिंग लोकल फायनान्शिअल सुपरव्हिजन ऍण्ड ऍडमिनिस्ट्रेटिव्ह ब्युरो’ की ओर से दी गई। ७ जून तक लॉटरी में सहभागी होने का मौका है और कुछ चुनिंदा दूकानों में डिजिटल युआन का इस्तेमाल किया जा सकता है, ऐसा बताया गया है।

चीन द्वारा सन् २०१४ से ‘डिजिटल युआन’ का बतौर करेंसी इस्तेमाल करने की कोशिशें जारी है। अप्रैल महीने में चीन के मध्यवर्ती बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों ने, ‘डिजिटल युआन’ का इस्तेमाल केवल स्थानिक स्तर पर ही किया जानेवाला होकर, अमरिकी डॉलर को चुनौती देने की कोई भी योजना नहीं है, यह स्पष्ट किया था। उसी समय, सन २०२२ में चीन में आनेवाले विदेशी सैलानियों को भी उसका इस्तेमाल करने का मौका दिया जाएगा, ऐसे भी संकेत दिए थे।

Digital-Yuan-China-01-300x225दुनिया की दूसरे नंबर की अर्थव्यवस्था होनेवाले चीन द्वारा ‘डिजिटल करन्सी’ के क्षेत्र में बढ़त प्राप्त करने की गतिविधियाँ जारी है। कुछ महीने पहले चीन ने ‘युएई’ और थायलंड इन जैसे देशों के साथ भी डिजिटल करेंसी के इस्तेमाल के बारे में चर्चा शुरू करने की बात सामने आई थी। अन्य देशों के साथ अगर डिजिटल करेंसी का इस्तेमाल शुरू हुआ, तो अपने आर्थिक और तंत्रज्ञान के सामर्थ्य के बलबूते पर चीन उसमें वर्चस्व प्राप्त कर सकता है, ऐसा विश्लेषकों का दावा है।

कुछ महीने पहले अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर आर्थिक व्यवहार की ज़िम्मेदारी संभालनेवाले ‘बीआयएस’ ने ‘डिजिटल करन्सी’ किस संदर्भ में एक रिपोर्ट जारी की थी। उसमें दुनिया के ५५ मध्यवर्ती बैंक्स ‘डिजिटल करन्सी’ की योजना पर काम कर रहे होने की जानकारी दी गई थी। इनमें से कुछ बैंकों ने, अगले छः वर्षों में ‘डिजिटल करन्सी’ का व्यापक प्रमाण में इस्तेमाल शुरू होगा, ऐसे संकेत भी दिए थे। इस पृष्ठभूमि पर, चीन द्वारा ‘डिजिटल युआन’ के मामले में जारी गतिविधियाँ गौरतलब साबित होती हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.