चीन के ‘थ्री गॉर्जेस बांध’ की वजह से वुहान शहर में बाढ़ सदृश्य स्थिति

बीजिंग – ‘थ्री गॉर्जेस बांध’ में से किया जाने वाला पानी का प्रचंड निर्वहन और लगातार हो रही बारिश, इस वजह से चीन के वुहान शहर में बाढ़ सदृश्य स्थिति निर्माण हुई है। आने वाले कुछ दिनों में वुहान में बहुत ज्यादा बारिश होने की संभावना है, ऐसे संकेत स्थानीय यंत्रणाओं ने दिए हैं। इस पृष्ठभूमि पर, वुहान शहर में फिर एक बार लॉकडाउन करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इस दौरान, अगले हप्ते ‘विश्व स्वास्थ्य संगठन’ (डब्ल्यूएचओ) का जाँच पथक अगले हफ़्ते वुहान शहर मे आनेवाला है। वुहान शहर से कोरोनावायरस का फैलाव हुआ, ऐसे आरोप आंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हो रहे हैं। उसकी तहकिक़ात करने के लिए यह पथक वुहान शहर में आनेवाला था। यह पूछताछ टालने के लिए ही चीन ने यह बाढ़ सदृश्य स्थिति बनाई है, ऐसे आरोप होने लगे हैं।

'थ्री गॉर्जेस बांध'

पिछले कुछ दिनों में चीन के अलग-अलग हिस्सों में होने वाली बारिश से अब तक १२१ लोग मारे गए हैं। इस भारी बारिश की वजह से चीन की यांग्त्झे नदी के पानी का स्तर बढ़ा है। उसी में, चीन ने ‘थ्री गॉर्जेस’ यह अपने सबसे बड़े बाँध में से पानी का निर्वहन शुरू किया है। पानी के बढ़ते स्तर की वजह से बाँध के ढाँचे को धोखा़ निर्माण होने के कारण पानी का निर्वाहन शुरू किया गया है, ऐसा स्थानीय यंत्रणाओं ने बताया है। पर इस वजह से यांग्त्झे नदी के तट पर बसे हुए सारे मुख्य शहरों सहित वुहान शहर में बाढ़ सदृश्य स्थिति निर्माण हुई है। तथा वुहान शहर में, आने वाले कुछ दिनों में भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। इस पृष्ठभूमि पर, वुहान में दूसरे स्तर का अलर्ट जारी किया गया है।

'थ्री गॉर्जेस बांध'

अगले ३१ दिनों में मूसलाधार बारिश की संभावना जताकर, नागरिकों को घर के अंदर रहने का आवाहन किया जा रहा है। इस वजह से वुहान शहर में नागरिकों पर एक बार फिर लॉकडाउन का संकट मँड़रा रहा होकर, इसके लिए कुछ चिनी कार्यकर्ता स्थानीय अधिकारियों की आलोचना कर रहे हैं। भारी बारिश की वजह से यह बाढ़ आई है ऐसा ऊपरी तौर पर दिख रहा है। लेकिन ‘थ्री गॉर्जेस’ बांध में से होने वाला पानी का निर्वाहन यह इस बाढ़ का एक महत्त्वपूर्ण कारण होने का आरोप वॅंग वेलूओ ने किया है। वॅंग वेलूओ चीन के हाइड्रोलॉजिस्टिक होकर, ‘थ्री गॉर्जेस’ बाँध पर की बिजली परियोजना के कड़वे विरोधक माने जाते हैं। वहीं, कोरोनावायरस के फैलाव से संबंधित, चीन के विरोध में जानेवाले सबूत नष्ट करने के लिए वुहान और आसपास के क्षेत्र में बाढ़ सदृश्य परिस्थिति निर्माण की गई है, ऐसा आरोप मानवाधिकार के लिए संघर्ष करनेवाले कार्यकर्ता जेनिफर झॅंग ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.