चीन ‘साउथ चाइना सी’ और तैवान का एक इंच भी नहीं छोड़ेगा – चीन के राष्ट्राध्यक्ष ने अमरिका के रक्षा मंत्री को चेतावनी दी

बीजिंग: ‘साउथ चाइना सी’ और तैवान के मामले में चीन अपनी भूमिका पर निश्चित है। चीन अपने सार्वभौम और क्षेत्रीय अखंडता के बारे में समझौता करने वाला नहीं है। यहाँ की एक इंच जमीन पर भी चीन अन्य किसी के वर्चस्व को मान्य नहीं करेगा’, इन शब्दों में चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने अमरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस को चेतावनी दी है। चीन और अमरिका इस क्षेत्र के लष्करी तनाव को कम कर सकते हैं, ऐसा आवाहन चीनी रक्षा मंत्री ने किया है।

साउथ चाइना सी, तैवान, एक इंच, नहीं छोड़ेगा, शी जिनपिंग, जेम्स मैटिस,  चेतावनी, चीन, अमरिकाअमरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध भड़का है, ऐसे में अमरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस चीन के दौरे पर गए हैं। व्यापार युद्ध के साथ साथ तैवान के साथ अमरिका का बढ़ता लष्करी सहकार्य और साउथ चाइना सी क्षेत्र में गश्त लगाने वाले अमरिकी लड़ाकू विमानों के पायलटों लेज़र हमले होने की खबरें आईं थी।

साथ ही जिबौती में स्थित लष्करी अड्डे से अमरिका के लड़ाकू विमानों पर लेज़र हमले होने की खबर आई थी। उसी समय चीन में स्थित अमरिकी अधिकारियों पर सोनिक हमलों के प्रयोग हुए थे। इस वजह से अमरिका और चीन के बीच तनाव उग्ररूप धारण कर रहा था। इस पृष्ठभूमि पर अमरिकी रक्षा मंत्री का यह चीन दौरा, बहुत ही महत्वपूर्ण है।

अपेक्षा के अनुसार चीन के राष्ट्राध्यक्ष ने ‘साउथ चाइना सी’ और तैवान के बारे में निश्चित भूमिका लेकर इस बारे में समझौता करने से इन्कार किया है। अमरिका के रक्षा मंत्री ने दोनों देशों के बीच संघर्ष न भड़के, इसके लिए दोनों देशों के लष्कर के बीच संवाद चाहिए, ऐसी सूचक माँग की है।

दौरान, चीन के राष्ट्राध्यक्ष ने साउथ चाइना सी क्षेत्र में किसी और का वर्चस्व मान्य नहीं करेंगे ऐसी चेतावनी दी है, उसी समय अमरिका का युद्धपोत फिलिपाईन्स के बंदरगाह में दाखिल हुआ है। ‘युएसएस रोनाल्ड रिगन’ फिलिपाईन्स के मनिला बंदरगाह में तैनात होने की घोषणा अमरिकी नौसेना ने की है और यह चीन के लिए अमरिका ने दी चेतावनी है, ऐसा दिखाई दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.