व्यापार मे चीन अमरिका को ख़त्म करने का प्रयत्न कर रहा है – राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प की टीका

वॉशिंगटन : अमरिका में अग्रणी के शेयर बाजार कब्जे में लेने का ‘चीनी’ का प्रयत्न उधेड़ने के बाद राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने फिर एक बार चीन को लक्ष्य किया है। चीन के साथ अमरिका के संबंध सुधर रहे हैं, फिर भी व्यापार के मुद्दे पर चीन अमरिका को ‘खत्म करने’ का प्रयत्न कर रहा है, ऐसी टीका ट्रम्प ने की है। अमरिका एवं चीन में व्यापार में बड़ी तादाद में असंतुलन होकर उसमें बदलाव लाने की आवश्यकता है, ऐसा इशारा भी ट्रम्प ने दिया है।

पिछले कई दिनों से अमरिका एवं चीन में व्यापार युद्ध अधिक तीव्र होने के संकेत मिल रहे हैं। पिछले महीने में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने अमरिका में आयात होनेवाले ‘चीनी’ सोलर पैनल्स एवं वॉशिंग मशीन पर आयात कर लगाने की घोषणा की थी। उसके बाद चीन ने पिछले हफ्ते में अमरिका से आयात होने वाले ‘स्टायरिन’ रसायन पर आयात कर लादने की घोषणा की है। तथा अमरिका ने चीन से अमरिका में निर्यात होने वाले लोहा एवं ॲल्युमीनियम के भांडार पर नए प्रतिबंधों का इशारा दिया है।

राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में लिए संयुक्त पत्रकार परिषद में चीन पर जोर जोरदार टीका की है। ‘चीन अत्यंत कठोर बना है, और प्रतिदिन अधिक से अधिक मजबूत होता जा रहा है। अमरिका के साथ गलत पद्धति से व्यापार करके चीन में बड़े तादाद में संपत्ति प्राप्त की है। अमरिका के पहले से नेतृत्व में नजरअंदाज करने की वजह से चीन व्यापार में अमरिका की हत्या करके सही सलामत छूट गया है’, ऐसा आरोप ट्रम्प ने किया है। चीन के साथ अमरिका के संबंधों में व्यापार यह एक ही महत्वपूर्ण बाधा होने का दावा भी किया जा रहा है।

आज के समय में अमरिकी कंपनियों को चीन में योग्य रूप से व्यापार करना कठिन हुआ है और चीन के निर्यात की वजह से अमरिकी कर्मचारियों को झटका लग रहा है, ऐसी नाराजगी ट्रम्प ने व्यक्त की है। व्यापार एक दूसरों पर निर्भर होकर अगर चीन ने कुछ गलत किया, तो अमरिका भी उसे प्रत्युत्तर देगा, ऐसा इशारा भी अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने दिया है।

दौरान अमरिका के वाणिज्य विभाग ने चीन से आयात होने वाले लोहा तथा ॲल्युमिनियम पर बड़ी तादाद में कर लादने की सिफारिश की है। इस सिफारिश को अमरिका के रक्षा विभाग ने समर्थन देने की सारी जानकारी सामने आई है। इन दोनों आयात पर २३ से २४ फीसदीकर जारी करने की सिफारिश वाणिज्य विभाग के रिपोर्ट में दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.