२०१८ मे चीन का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रभाव बढेगा – राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग की गवाही

बीजिंग: नए वर्ष में चीन का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रभाव पड़ेगा एवं जागतिक स्तर पर प्रत्येक महत्वपूर्ण मुद्दों पर चीन की भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी, ऐसी गवाही राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने दी है। उस समय वन बेल्ट वन रोड जैसी योजना अधिक आक्रामक तौर पर जारी करने के संकेत भी राष्ट्राध्यक्ष ने दिए हैं।

प्रभाव पड़ेगा

चीन के तापमान बदलाव के मुद्दे पर दिए वचन चीन निश्चित तौर पर पूर्ण कर रहा है तथा जागतिक शांति एवं विकास के लिए सदैव कार्यरत रहेगा। अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था का रक्षक के तौर पर चीन अपनी भूमिका निभाने का प्रयत्न करेगा, एक अग्रणी का जिम्मेदार देश के तौर पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक महत्वपूर्ण मुद्दों पर चीन की भूमिका महत्वपूर्ण होगी, ऐसे शब्दों में राष्ट्राध्यक्ष जिनपिंग ने चीन का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थान अधिक सक्षम हुआ है, ऐसी गवाही दी है।

राष्ट्राध्यक्ष जिनपिंग ने २ वर्षों पहले घोषित किए ‘वन बेल्ट वन रोड’ योजना के बारे में अग्रणी भूमिका प्रस्तुत की है। चीन की योजना कार्यान्वित करने के लिए आक्रामक रूप से प्रयत्न करेगा, ऐसे संकेत राष्ट्राध्यक्ष जिनपिंग ने दिये है। सन २०१५ में घोषित हुई इस योजना के लिए चीन लगभग ५०० हजार करोड़ डॉलर्स निवेश कर रहा है और चीन को आशिया, अफ्रीका, यूरोप इन खंडो से रास्ता एवं समुद्री मार्ग से जोड़ने की यह महत्वकांक्षा बांधे हुए हैं।

चीन के इस योजना का भारत ने विरोध किया है और अफ्रीका एवं यूरोप खंड से नाराजगी व्यतीत हो रही है। कुछ जगहों पर इस योजना के अंतर्गत शुरू हुए प्रकल्प रोके गए हैं और अनेक प्रकल्प अभी भी शुरू नहीं हुए हैं। इसकी वजह से चीन तकलीफ में आने का दावा अनेक विश्लेषण एवं तथ्यों से किया जा रहा है।

प्रभाव पड़ेगा

चीनी वित्त व्यवस्था खुली करने की नीति को चार दशक पूर्ण हो रहे हैं। उसका उल्लेख करके राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने सन २०१८ में वित्त व्यवस्था अधिक खुली करने की दिशा में कदम उठाए जाएंगे, ऐसा आश्वासन दिया है। चीन की प्रगति एवं नए चीन का स्वप्न पूर्ण करने का मार्ग आवश्यक है, ऐसा जिनपिंग ने कहा है। सत्ताधारी कम्युनिस्ट पक्ष के राष्ट्रीय अधिवेशन में आनेवाले तीन दशक के विकास का प्लान ठहराया गया था। एवं उसे कार्यान्वित करने का पहला वर्ष होगा इसकी याद चीन के राष्ट्राध्यक्ष ने दिलायी है।

चीन के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थान विषय गवाही देते हुए, राष्ट्राध्यक्ष जिनपिंग ने अंतर्गत स्तर पर कुछ समस्या होने की बात मानी है। चीनी जनता का रहन-सहन सुधारने के लिए शुरू होनेवाले प्रश्नों को अपेक्षित सफलता न मिलने का बयान जिनपिंग ने दिया है। नवे वर्ष की पूर्व संध्या को देश को संबोधित करते हुए राष्ट्राध्यक्ष जिनपिंग ने आर्थिक सुधार, गरीबी दूर करना, तापमान में बदलाव जैसे अनेक मुद्दों पर सरकार वचनबद्ध होने की बात कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.