चीन ने कोरोना उद्गम की जाँच की माँग फिर से ठुकराई

china-denies-corona-investigation-1बीजिंग – कोरोनावायरस का उद्गम चीन की वुहान लैब में हुआ, इस मुद्दे पर फिर से जाँच करने की माँग चीन ने ठुकराई है। गुरुवार को ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनायझेशन’ (डब्ल्यूएचओ) ने ऐसी माँग की थी कि कोरोना महामारी के शुरुआती दौर का ‘रॉ डाटा’ चीन दे दें। उस पर चीन ने, नयी जाँच की ज़रूरत नहीं है, ऐसा बता कर माँग ठुकराई है।

‘राजनीतिक उद्देश्य से फिर से जाँच शुरू करने को तथा पहले की रिपोर्ट रद्द करने को चीन का विरोध है। चीन और डब्ल्यूएचओ की संयुक्त रिपोर्ट को अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय ने मान्यता दी है। आगे अगर जाँच करनी है, तो वह इसी रिपोर्ट के आधार पर होनी चाहिए’, इन शब्दों में चीन के विदेश उपमंत्री मा झाओशु ने नई जाँच का प्रस्ताव ठुकराया है।

‘डब्ल्यूएचओ’ ने कुछ महीने पहले प्रस्तुत की रिपोर्ट में ‘वुहान लैब’ का संबंध नकारा गया था। उस समय ‘डब्ल्यूएचओ’ के प्रमुख टेड्रॉस घेब्रेस्यूस ने भी उसका समर्थन किया था। लेकिन उसके बाद पिछले महीने में ‘डब्ल्यूएचओ’ के प्रमुख ने ‘यु टर्न’ लेकर तुझसे जांच करने की तैयारी दर्शाई थी। उसके लिए चीन अधिक पारदर्शिता और खुलेपन का पालन करके महामारी के शुरुआती दौर का ‘रॉ डेटा’ संगठन को दे दें, ऐसी आग्रही माँग भी जागतिक स्वास्थ्य संगठन द्वारा की गई थी। गुरुवार को उसका पुनरुच्चार किया गया।

लेकिन उससे इन्कार करके चीन ने कोरोना के उद्गम के बारे में सब कुछ अलबेल ना होने के शक को अधिक की मज़बूत किया दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.