चीन ने पांच भारतीयों को रिहा किया

बीजिंग – बीते १२ दिनों से चीनी सेना की हिरासत में रहे अरुणाचल प्रदेश के पांच युवाओं को चीन ने भारतीय सेना को सौंप दिया। शनिवार के दिन किबिधू सीमा पर इन पांचों युवकों को ‘हैंड़ओवर’ करने की कार्रवाई हुई। शुरू में लापता हुए इन युवकों की कोई भी जानकारी ना होने का दावा चीन की सेना ने किया था। लेकिन, इन युवकों को गुप्तचर होने का आरोप करके चीन ने कुटील उद्देश्‍य दिखाया है।

भारतीयों को रिहा

२ सितंबर को अरुणाचल प्रदेश के अप्पर सुबानसिरी ज़िले के ‘सेरा-७’ की पहाड़ियों में वनऔषधियों की खोज कर रहे अपने इन पांच सहयोगियों का चीन की सेना ने अपहरण किया था। घटना के स्थान से हम भागने में कामयाब हुए दो युवकों ने यह जानकारी साझा की। प्राथमिक जानकारी के आधार पर इन पांचो युवकों की खोज शुरू की गई थी। भारतीय सेना ने हॉटलाईन के माध्यम से संपर्क करके चीनी सेना को इन युवकों से संबंधित जानकारी प्रदान की थी। साथ ही १८ से २० वर्ष उम्र के इन युवकों को रिहा करने की माँग भी भारत ने की थी। लेकिन शुरू में चीन की सेना ने भारतीय युवक हमारे कब्ज़े में ना होने की बात कहकर इस मामले से अपने हाथ झटकने की कोशिश की।

लेकिन, दो दिन पहले ही चीन की सेना ने यह पांचों युवक हमारी हिरासत में होने का बयान किया था। साथ ही भारत ने राजनीतिक और लष्करी स्तर पर इन युवकों को भारत लाने की कोशिश शुरू की। शनिवार के दिन करीबन दो घंटों तक चली बातचीत और आवश्‍यक कागजों का आदान-प्रदान होने के बाद चीन ने इन पांचों युवकों को भारतीय सेना के हवाले किया। लेकिन, यह युवक भारतीय सेना के जासूस होने का आरोप चीन के मुखपत्र ग्लोबल टाईम्स ने लगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.