कोरोना की आड़ में चीन आर्थिक युद्ध खेल रहा है – अमरीका का आरोप

वॉशिंग्टन/बीजिंग – कोरोना महामारी के संकट का इस्तेमाल करके चीन अमरीका के ख़िलाफ़ आर्थिक युद्ध खेल रहा होने का आरोप अमरीका के रक्षा विभाग ने किया है। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प और प्रशासन ने कोरोना महामारी के मुद्दे को लेकर चीन के विरोध में राजनीतिक युद्ध छेड़ा होकर, कई बड़े और आक्रमक निर्णय किये हैं। चिनी कंपनियाँ तथा निवेश अमरीका की सुरक्षा के लिए ख़तरनाक़ होने की भूमिका इसके पीछे है और चीन द्वारा आर्थिक ताकत के ज़ोर पर इस भूमिका को मात देने के प्रयास चालू हैं, ऐसा रक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा है।China economic war

कोरोना की महामारी और उससे अमरीका समेत दुनिया का हुआ नुकसान इसके लिए चीन ही ज़िम्मेदार होने का आक्रमक पैंतरा ट्रम्प प्रशासन ने लिया है। चीन की इन हरक़तों के लिए उसे सबक सिखाने की चेतावनियाँ भी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प और उनके सहकर्मियों से दिये गए हैं। उसके लिए गत दो महीनों में अमरीका ने कुछ बड़े और आक्रमक फ़ैसलें किये होकर, व्यापार तथा अर्थव्यवस्था में होनेवाला चीन का प्रभाव कम करने के लिए ज़ोरदार गतिविधियाँ चालू हैं। वहीं, चीन ने भी उसका प्रत्युत्तर देने के लिए कदम उठाने की शुरुआत की होने की बात सामने आ रही है।

कोरोना महामारी के कारण जागतिक व्यापार तथा अर्थव्यवस्था को बड़े झटकें लगे हैं। अर्थव्यवस्था का प्रमुख आधार होनेवाले कई उद्योग क्षेत्रों को ज़बरदस्त आर्थिक झटका सहना पड़ा है तथा पूँजी की कमी महसूस होने लगी है। इसका फ़ायदा उठाकर चीन की हुक़ूमत ने अलग अलग माध्यमों से संवेदनशील उद्योग तथा कंपनियों में निवेश शुरू किया है। चीन का यह निवेश नज़दीकी दौर में रक्षा क्षेत्र समेत राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े कई क्षेत्रों में अमरीका को मुश्किल में फ़ँसा सकता है, ऐसी चेतावनी रक्षा विभाग के अधिकारियों ने दी है।US Department of Defense

कुछ दिन पहले, अमरीका के रक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी एलन लॉर्ड ने, चीन की ठेंठ नाम न लेते हुए, कुछ शत्रुदेश महामारी के दौर में अमरीका के ख़िलाफ़ आर्थिक युद्ध खेलने की कोशिश कर रहे हैं, ऐसा आरोप किया था। उनके इस आरोप की अब रक्षा विभाग के अन्य अधिकारियों तथा विश्लेषकों से भी पुष्टि हो रही है। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के व्यापारी सलाहकार पीटर नॅव्हारो ने भी हाल ही में, चीन कोरोना महामारी का इस्तेमाल सामरिक हितसंबंधों के लिए कर रहा है, ऐसा दोषारोपण रखा था।

चीन के इस आर्थिक युद्ध के ख़तरे को रोकने के लिए अमरीका के रक्षा विभाग ने, राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े सभी क्षेत्रों की कंपनियों की जाँच शुरू की है। क्या इन कंपनियों में हुआ निवेश अथवा संभाव्य निवेश चीन से संबंधित है, इसकी खोज इसके ज़रिये की जा रही है।

इसी बीच, ऑस्ट्रेलिया ने भी अपनी अर्थव्यवस्था पर का चीन का प्रभाव और हस्तक्षेप कम करने के लिए कदम उठाने की शुरुआत की है। उसी के एक भाग के तौर पर, ब्रिटन के साथ मुक्त व्यापार (फ़्री ट्रेड़) करार के लिए जल्द ही चर्चा शुरू की जायेगी, ऐसी जानकारी ऑस्ट्रेलिया सरकार ने दी। इस साल के अन्त तक, करार की चर्चा पूरी हो चुकी होगी, ऐसे संकेत भी ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिये गए। चीन यह ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा व्यापारी साझेदार देश होकर, कोरोना महामारी की पृष्ठभूमि पर ठोस भूमिका अपनानेवाली ऑस्ट्रेलिया को चीन से लगातार धमकाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.