कोरोना की महामारी की पृष्ठभूमि पर अमरीका और प्रगत देशों ने घोषित की हुई आर्थिक सहायता पर चीन की आलोचना

बीजिंग/वॉशिंग्टन – कोरोना की महामारी की पृष्ठभूमि पर अमरीका और अन्य प्रगत देशों ने घोषित किया आर्थिक सहयोग अन्तर्राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था पर विपरित असर कर सकते हैं, ऐसी आलोचना चीन ने की है। अमरीका ने अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए घोषित की हुई बड़ी आर्थिक सहायता की वजह से वित्तीय बाज़ार में बड़े बबल्स तैयार हुए हैं और चीन को इसकी चिंता सता रही है, यह बयान सेंट्रल बैंक के प्रमुख अधिकारी गुओ शुकिंग ने किया है।

corona-us-china-financial-aidचीन से उद्गमित हुई कोरोना वायरस की महामारी की वजह से जागतिक अर्थव्यवस्था को जोरदार झटका लगा है। अमरीका और युरोप के साथ विश्‍व के कई प्रमुख देशों को आर्थिक मंदी का भी मुकाबला करना पड़ा है। बेरोज़गारी के साथ अन्य सामाजिक समस्याओं की तीव्रता भी बढ़ी है। इससे बाहर निकलने के लिए अमरीका के साथ कई प्रगत देशों ने बीते वर्ष में भारी मात्रा में अतिरिक्त आर्थिक सहायता का ऐलान किया था।

अकेली अमरीका ने अबतक चार ट्रिलियन डॉलर्स की आर्थिक सहायता घोषित की है और इसमें और दो ट्रिलियन डॉलर्स का इज़ाफा होने के संकेत हैं। युरोपिय महासंघ ने भी अपने सदस्य देशों के लिए २.२ ट्रिलियन डॉलर्स की आर्थिक सहायता को मंज़ुरी प्रदान की है। अमरीका और युरोपिय देशों की इस आर्थिक सहायता का अन्तर्राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था पर विपरित असर हो रहा है, यह दावा चीन के वरिष्ठ अधिकारी गुओ शुकिंग ने किया है।

corona-us-china-financial-aidअमरीका और युरोपिय देशों ने प्रदान की हुई आर्थिक सहायता की वजह से, इन देशों के बाज़ारों में अतिरिक्त कैपिटल उपलब्ध हुआ है। इस वजह से संपत्ति क्षेत्र के साथ अन्य कई घटकों का मूल्य भारी मात्रा में बढ़ने की बात दिख रही है। असल अर्थव्यवस्था और वित्तीय बाज़ारों में बड़ा फर्क होने पर इससे कई समस्याएँ उभर सकतीं हैं। करीबी दिनों में शेअर बाज़ारों की भारी गिरावट होने का खतरा है’, यह चेतावनी भी शुकिंग ने दी।

चीन के सेंट्रल बैंक के प्रमुख अधिकारी शुकिंग ने, अमरीका का शेअर बाज़ार जागतिक अर्थव्यवस्था के लिए बना सबसे बड़ा खतरा होने की चेतावनी भी दी है। अमरीका के साथ अन्य प्रगत देशों के नेतृत्व ने घोषित की हुई आर्थिक सहायता की वजह से शेष विश्‍व पर क्या असर होगा, इस ओर ध्यान देना होगा, यह सलाह भी चीनी अफसर ने प्रदान की। इन देशों ने प्रदान की आर्थिक सहायता के असर धीरे धीरे दिखाई दे रहे हैं, यह दावा भी गुओ शुकिंग ने किया।

शुकिंग से पहले चीन के पूर्व अर्थमंत्री लोउ जिवेई ने भी अमरीका की आर्थिक सहायता प्रदान करने की नीति पर आलोचना की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.