कोरोनावायरस की बारे में चीन ने बताये आंकड़ें संदेहजनक – संयुक्त राष्ट्रसंघ में अमरिका की पूर्व राजदूत निकी हॅले

वॊशिंग्टन – कोरोनावायरस के मृतकों की संख्या और इस संक्रमण से बाधित हुए मरीज़ों की संख्या इन दोनों मोरचों पर अमरीका, इटली, स्पेन और फ्रान्स ये देश चीन से आगे निकल गये हैं। इस संक्रमण को रोकने में हम क़ामयाब हुए, ऐसा दावा चीन कर रहा है। लेकिन चीन के इस दावे पर अमरीका में सवाल उठाया जा रहा है। संयुक्त राष्ट्रसंघ में अमरीका की पूर्व राजदूत निकी हॅले ने भी, चीन द्वारा बताये जानेवाले आँकड़ें सही ना होने का दोषारोपण किया है।

चीन में कोरोनावायरस ने ३,३३० लोगों की जान ली। वहीं इस संक्रमण से बाधित मरीज़ों की संख्या ८२ हज़ार तक जा पहुँची है। लेकिन अब इस संक्रमण को नियंत्रण में लाया होने का दावा चीन ने किया है। १.५ अरब इतनी आबादी होनेवाले इस देश में, इस संक्रमण से बाधित लोगों की संख्या भला इतनी कम कैसे हो सकती है, यह सवाल पूछकर हॅले ने इसपर शक़ ज़ाहिर किया। चीन अब अन्य देशों की सहायता कर अपनी छवि चमकाने की कोशिश कर रहा है। इसके लिए चीन कोरोनावायरस संबंधित जानकारी छिपा रहा होने का आरोप हँले ने किया।

इससे पहले भी निकी हँले ने, चीन कोरोनावायरस के संदर्भ में असली जानकारी ज़ाहिर नहीं कर रहा होने का आरोप किया था। चीन ने यदि समय पर ही इस संक्रमण की जानकारी ज़ाहिर ही होती, तो यह संक्रमण दुनियाभर में ना फ़ैलता। दुनिया पर आये इस संकट के लिए चीन ने ज़िम्मेदार है। अब चीन अन्य देशों की सहायता कर रहा है ऐसा दिखाकर अपनी छवि सुधारने की कोशिश कर रहा है, ऐसी आलोचना हॅले ने की। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने भी चीन पर ऐसे गंभीर आरोप करके, कोरोनावायरस का उल्लेख ‘चायनीज वायरस’ ऐसा किया था। इसपर चीन ने ऐतराज़ जताया था। ट्रम्प ने इस वायरस का उल्लेख ‘चिनी वायरस’ ऐसा करके चीन पर का दबाव बढाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.