चीन का तैवान पर हमला करना इस क्षेत्र के लिए विनाशकारी होगा – ऑस्ट्रेलिया के रक्षाबलप्रमुख की चिंता

attack-china-taiwanकैनबेरा – तैवान पर कब्ज़ा करने की धमकियाँ चीन दे रहा है। ऐसा हुआ तो इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लिए यह विनाशकारी होगा, ऐसी चिंता ऑस्ट्रेलिया के रक्षाबलप्रमुख जनरल एंगस कैंपबेल ने जताई है। साथ ही चीन और तैवान के मसले का हल शांति से निकालने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय पहल करे, ऐसा आवाहन जनरल कैंपबेल ने किया।

चीन और तैवान के बीच इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में युद्ध भडकेगा, ऐसा इशारा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व रक्षामंत्री क्रिस्टोफर पेन ने कुछ दिन पहले ही दिया था। तैवान पर कब्ज़ा करने के लिए चीन हमला कर attack-china-taiwanसकता है, ऐसा बयान पेन ने किया था। चीन को तैवान पर हमला करने से रोकने के लिए ऑस्ट्रेलिया अहम भूमिका निभा सकता है, यह बात भी पेन ने कही थी।

पेन का यह इशारा जारी होने के साथ ही चीन के २५ विमानों ने तैवान की हवाई सीमा में घुसपैठ करने की खबर प्रसिद्ध हुई। इस वजह से तैवान पर हमला करने की तैयारी में चीन जुटा होने की खबरें प्रसिद्ध हुई थीं। इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की इन गतिविधियों पर बयान करते समय ऑस्ट्रेलिया के रक्षाबलप्रमुख जनरल कैंपबेल ने यह दावा किया है कि, चीन और तैवान के संघर्ष से बड़ा अनर्थ होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.