चीन ने भारतीय सीमा के करीब रेल निर्माण कार्य किया तेज़

बीजिंग – चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने, अरुणाचल प्रदेश के करीबी तिब्बत में स्थित लिंझी को जोड़नेवाली नयी रेल परियोजना का निर्माण कार्य तेज़ गति से पूरा करने की सूचना जारी की है। करीबन ४७.८ अरब डॉलर्स की यह रेल परियोजना सरहदी क्षेत्र की स्थिरता की सुरक्षा के लिए कारगर साबित होगी, यह दावा राष्ट्राध्यक्ष जिनपिंग ने किया है। चीन ने तिब्बत के क्षेत्र में पाँच हवाईअड्डों का निर्माण किया है और इसमें लिंझी स्थित हवाई अड्डे का भी समावेश है। अरुणाचल प्रदेश के करीबी इसी लिंझी शहर तक रेल सेवा शुरू करके चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत भारत को फिर से उकसाने की कोशिश कर रही है।

china-tibet-railwayआगामी दौर में तिब्बत पर राज करने की चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत की आम योजना के प्रावधान के तौर पर, तिब्बत में हो रही यह रेल परियोजना अहम भूमिका निभायेगी, यह कहकर जिनपिंग ने इस परियोजना का पुरस्कार किया है। साथ ही राष्ट्रीय एकात्मता की रक्षा, वांशिक एकता और सरहदी क्षेत्र की स्थिरता बरकरार रखने के लिए भी यह परियोजना अहम साबित होगी, यह दावा चीन के राष्ट्राध्यक्ष ने किया है। इस रेल परियोजना की वजह से सिचुआन-तिब्बत क्षेत्र के आर्थिक विकास के साथ सरहदी क्षेत्र की सुरक्षा के नज़रिये से भी यह रेल परियोजना अहम होने की बात चीन के सरकारी मुखपत्र ने कही है।

भारत-चीन के बीच के सीमा-विवाद में ३,४८८ किलोमीटर की लंबी प्रत्यक्ष नियंत्रण रेखा का भी समावेश है। इसमें अरुणाचल प्रदेश की सीमा का भी समावेश होकर, अरुणाचल प्रदेश यह अपने दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा होने का दावा चीन कर रहा है। वहीं, भारत ने अरुणाचल पर चीन जता रहा दावा बार बार ठुकराया है। साथ ही भारत ने भी अरुणाचल प्रदेश की सीमा पर बुनियादी सुविधाओं के कामों को प्राथमिकता दी है। ऐसे में चीन ने अरुणाचल प्रदेश की सीमा के करीब रेल लाईन का निर्माण करने का कदम उठाकर, लष्करी गतिविधियाँ बढ़ाने के संकेत दिये हैं।

लद्दाख की ‘एलएसी’ पर तनाव बरक़रार है; ऐसे में, दोनों देशों के राष्ट्रप्रमुख इस महीने में अलग अलग आन्तर्राष्ट्रीय बैठकों में कम से कम चार बार आमने-सामने आयेंगे। इस पृष्ठभूमि पर जिनपिंग ने, अरुणाचल प्रदेश की सीमा के करीबी क्षेत्र में विकसित हो रही रेल परियोजना का निर्माण कार्य तेज़ करने की सूचना देकर भारत को उकसाया दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.