‘चिल्ड्रन मास ग्रेव्ह’ यह कनाडा की असफलता का प्रतीक – प्रधानमंत्री जस्टिन ट्य्रुड्यू की कबुली

Canada-children-mass-grave-01-300x200ओटावा – ‘कॅमलूप्स में पाए गए बच्चों की सामूहिक कब्रों की घटना की ओर कनाडा की जनता अनदेखा नहीं कर सकती। कैनेडा को इस सच का स्वीकार करना ही होगा। एक देश के रूप में कनाडा इन बच्चों के प्रति, उनके परिजनों के प्रति और समाज के प्रति होनेवाला कर्तव्य अदा करने में असफल साबित हुआ है’, इन शब्दों में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्य्रुड्यू ने यह कबुली दी कि ‘मास ग्रेव्ह’ की घटना यह कनाडा की असफलता है। कनाडा के विपक्षी नेताओं ने, यह घटना यानी वंशसंहार की ही कोशिश थी, ऐसी तीखी आलोचना की है।

पिछले हफ्ते में कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के कॅमलूप्स शहर में एक ‘रेसिडेन्शिअल स्कूल’ के पास बच्चों की सामूहिक कब्र होने की बात सामने आई थी। ‘ग्राऊंड पेनिट्रेटिंग रडार’ तंत्रज्ञान की सहायता से की जांच से यह बात सामने आई है। स्कूल के पास के इलाके में पाए गए ‘मास ग्रेव्ह’ में ३ साल के बच्चे से लेकर बड़े बच्चों तक के २१५ शवों का समावेश है। ये सभी बच्चें, कैनेडा के मूल निवासी अथवा आदिवासी के रूप में जानीं जानेवालीं जनजातियों से हैं।

Canada-children-mass-grave-02-394x217१९वीं और २०वीं सदी में कनाडा में ईसाई धर्मियों के गुट से बड़े पैमाने पर ‘रेसिडेन्शिअल स्कूल्स’ का निर्माण किया गया था। केनेडा के मूल निवासी होनेवालीं और ‘फर्स्ट नेशन्स’ ऐसी पहचान होनेवाली जनजातियों की हजारों बच्चों को जबरदस्ती से इन स्कूलों में भर्ती किया गया था। इन स्कूलों में भेजे गए हजारों बच्चे लापता होने की बात तहकीकात से सामने आई थी। अब तक मिली जानकारी के अनुसार यह संख्या चार हज़ार से अधिक है।

Canada-children-mass-graveस्कूलों में घटित घटनाओं की जांच करने के लिए ‘ट्रुथ अ‍ॅण्ड रिकौन्सिलेशन कमिशन’ का गठन किया गया था। इस आयोग ने, स्कूलों में घटित वाकये यह सांस्कृतिक वंशसंहार (कल्चरल जिनोसाईड) का भाग होने का दोषारोपण किया था। सन २००८ में तत्कालीन कनाडा सरकार ने ‘फर्स्ट नेशन्स’ जनजातियों के विरोध में अपनाई गई नीतियों के लिए सार्वजनिक रूप में माफी मांगी थी। उसके बाद क्या नारा सरकार ने लापता बच्चों की खोज करने के लिए तथा इन जनजातियों को सामान लेने के लिए खास मुहिम भी चलाई थी।

इस पृष्ठभूमि पर, ‘चिल्ड्रन मास ग्रेव्ह’ की घटना से कैनेडा का राजनीतिक और सामाजिक दायरा पूरी तरह से दहल गया है। प्रधानमंत्री ट्य्रुड्यू ने, यह घटना यानी कनाडा के में बहुत ही शर्मिंदगीभरा प्रकार होने की बात मान्य की । उसी समय, कॅमलूप्स में पाई गई ‘मास ग्रेव्ह’ यह एकमात्र घटना ना होकर, बड़ी शोकांतिका का हिस्सा होने के संकेत भी दिए। पिछली दो सदियों में ‘फर्स्ट नेशन्स’ जनजाति के बच्चों के लिए बनाए गए सभी ‘रेसिडेन्शिअल स्कूल्स’ की तहकीकात की जाएगी, ऐसा भी कनाडा के प्रधानमंत्री ने स्पष्ट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.