उत्तर कोरिया के मुद्दे से ‘युद्ध’ भड़क सकता है – चीन के ग्लोबल टाईम्स का इशारा

बीजिंग: अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष से उत्तर कोरिया को लगातार दिए जाने वाले धमकियां चेतावनीखोर होकर उसकी वजह से इस क्षेत्र मे युद्ध भड़क सकता है। ऐसा इशारा चीन के सरकारी दैनिक ‘ग्लोबल टाईम्स’ ने दिया है। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने संयुक्त राष्ट्रसंघ के भाषण मे उत्तर कोरिया को तबाह करने की धमकी दी थी तथा हुकुमशाह किम जोंग-उन का उल्लेख रॉकेटमन ऐसा करके ट्रम्प उनका मजाक उड़ाया था।

ट्रम्प से दिए जानेवाली धमकियां और अमरीका से शुरू गतिविधियाँ भड़काऊ होकर वह चीन के लिए नया संकट खड़ा कर सकते है। चेतावनी देने की कारवाई अगर ऐसी ही शुरु रही तो उसका रूपांतर युद्ध मे हो सकता है, ऐसा लेख मे कहा है। अमरीका को कोरियन क्षेत्र मे समस्या का उपयोग चीन को घेरने के लिए किया जा रहा है यह आरोप भी ग्लोबल टाईम्स मे किया गया है।

‘युद्ध’अमरीका मे आनेवाले समय मे उत्तर कोरिया पर हमला करने का निश्चय अगर नहीं किया हो, तो लगातार धमकियां देना रोके। ट्रम्प अमरीका के फुटबॉल खिलाड़ी पर चिल्लाने की तरह उत्तर कोरिया को धमकियां दे रहा है। यह भड़काऊ भाषा गलतफहमी निर्माण कर रही है। गलतफहमी होते हुए भड़काऊ नीति अगर कायम रही तो उससे युद्ध जरूर हो सकता है, यह दाखिला इतिहास मे है। इन शब्दों मे ग्लोबल टाइम्स ने अपने लेख मे इशारा दिया है।

अमरीका की कोरियन क्षेत्र मे संरक्षण सामर्थ्य बढ़ाने पर जोर दिया है और विमानवाहक, युद्धनौका, बॉम्बर्स तथा मिसाइल भेदी यंत्रणा तैनात की है। उसकी वजह से चीन एवं रशिया मे अस्थिरता होकर दोनों देशों ने अमरीका को इस संघर्ष से दूर रहने का इशारा दिया है।

‘मेरा और उत्तर कोरिया का अपमान यह भयंकर युद्ध की घोषणा है’ ऐसा कहकर किम जोंग-उन ने अमरीका को धमकाया था। उत्तर कोरिया के विदेशमंत्री ‘री यांग हो’ ने पैसिफिक क्षेत्र मे हायड्रोजन बम का परीक्षण करके अमरीका को प्रति उत्तर दिया जाएगा, ऐसे सूचित किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.