‘डेल्टा प्लस वेरियंट’ को लेकर केंद्र सरकार की महाराष्ट्र, केरल व मध्य प्रदेश को चेतावनी

‘डेल्टा प्लस वेरियंट’नई दिल्ली – कोरोना के ‘डेल्टा प्लस वेरियंट’ ने चिंता बढ़ाई है। महाराष्ट्र, केरल और मध्य प्रदेश में कोरोना का यह नया ‘वेरियंट’ काफी तेज़ संक्रमित होने की बात सामने आयी है। ‘जिनोम सिक्वेन्स’ की जाँच के लिए भेजे गए नमूनों से यह बात स्पष्ट होने के बाद केंद्र सरकार ने इन तीनों राज्यों को तुरंत कदम उठाने के लिए कहा है।

कोरोना के ‘डेल्टा वेरियंट’ से तैयार हुए ‘डेल्टा प्लस वेरियंट’ के संक्रमित बीते हफ्ते भारत में पाए गए थे। जिन राज्यों में यह संक्रमित पाए गए उन राज्यों से जिनोम सिक्वेन्स के लिए भेजे जा रहे नमूनों की संख्या बढ़ाई गई थी। इसकी पूरी रपट अभी प्राप्त नहीं हुई है, फिर भी ‘डेल्टा प्लस वेरियंट’ के संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी देखी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीते हफ्ते देश में ‘डेल्टा प्लस’ के छह संक्रमित होने का बयान किया था।

लेकिन, अब इन संक्रमितों की संख्या बढ़ी है। महाराष्ट्र से जिनोम सिक्वेन्स के लिए भेजे गए नमूनों में से २१ नमूने डेल्टा प्लस के होने की बात देखी गई है। इनमें सबसे अधिक ९ संक्रमित रत्नागिरी जिले में पाए गए हैं। इसके अलावा जलगांव में ७, मुंबई में २ और पालघर, ठाणे एवं सिंधुदूर्ग में ‘डेल्टा प्लस वेरियंट’ के एकएक संक्रमित का समावेश है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे ने इसकी पुष्टी की है। महाराष्ट्र से जिनोम सिक्वेन्स की जाँच के लिए ७,५०० नमूने भेजे गए थे। केरल के पलक्कड़ और पथनथिट्टा से भेजे गए नमूनों में भी ‘डेल्टा प्लस’ के कुछ नमूने थे। साथ ही मध्य प्रदेश के भोपाल और शिवपुरी में ‘डेल्टा प्लस वेरियंट’ के संक्रमित पाए गए हैं। इसके बाद केंद्र सरकार ने इन राज्यों को अलर्ट रहने का इशारा दिया है।

‘डेल्टा प्लस वेरियंट’यंत्रणाओं को तैयार रखें, कोरोना संक्रमण की ओर ध्यान दें। ‘डेल्टा वेरियंट’ को लेकर अधिक सावधान रहने की आवश्‍यकता है और जिन इलाकों में ‘डेल्टा प्लस वेरियंट’ के संक्रमित पाए गए हैं वहां पर तुरंत कन्टेन्मेंट ज़ोन तैयार करें, भीड़ कम करें। पहले से स्वास्थ्य यंत्रणा चौकन्ना है फिर भी उन्हें अधिक चौकन्ना रहने की और पूरी क्षमता से काम करने के लिए तैयार रखने की आवश्‍यकता है, ऐसी सूचना केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन राज्यों को प्रदान की है। साथ ही टीकाकरण की गति बढ़ाने की सलाह भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन राज्यों को दी है।

इसी बीच भारत समेत अब तक ९ देशों में ‘डेल्टा प्लस वेरियंट’ के संक्रमित पाए गए हैं। इनमें अमरीका, ब्रिटेन, पोर्तुगाल, स्वित्ज़र्लैंड़, जापान, पोलैण्ड़, नेपाल, चीन और रशिया का समावेश है। ‘डेल्टा वेरियंट’ की वजह से संक्रमितों के शरीर में ऑक्सिजन की मात्र कम हो रही थी। लेकिन, ‘डेल्टा प्लस वेरियंट’ इससे अधिक घातक है और इसका संक्रमण होने से दवाईयों का भी असर नहीं होता एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता इस वेरियंट के सामने कम साबित होने की बात देखी गई है। साथ ही यह नया ‘वेरियंट’ और किस तरह से शरीर पर असर करता है, यह भी अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। इस वजह से इन ‘वेरियंट्स’ को लेकर सावधानी बरतने का इशारा दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.