म्यानमार के जुंटा के विरोध में राष्ट्रव्यापी बगावत का आवाहन

myanmar-dua-lashi-laबँकॉक – म्यानमार में लोकायुक्त सरकार का तख्ता पलटकर सत्ता पर कब्जा करनेवाली लष्करी हुकूमत के विरोध में जनता राष्ट्रव्यापी बगावत करें, ऐसा आवाहन म्यानमार की भूमिगत सरकार ने किया है। म्यानमार को लष्करी हुकूमत के चंगुल से छुड़ाने के लिए छोटी-बड़ी हथियारबंद टोलियाँ लष्कर तथा लष्करी स्थानों को लक्ष्य करें, ऐसा उकसाऊ बयान इस भूमिगत सरकार के केयरटेकर राष्ट्राध्यक्ष दूवा लाशी ला ने किया।

सात महीने पहले म्यानमार के लष्कर ने आँग सॅन स्यू की की बहुमत से चुनकर आई सरकार का तख्ता पलट दिया था। साथ ही, स्यू की समेत सरकार के सभी महत्वपूर्ण नेता और अधिकारियों को गिरफ्तार किया था। इसके बाद म्यानमार की जनता ने जगह-जगह पर लष्कर के विरोध में जोरदार प्रदर्शन किए। इस समय लष्कर ने की गोलीबारी में तथा निर्मम हत्याकांड में कम से कम हज़ार लोगों की जानें गईं होने का दावा किया जाता है। वहीं, हजारों प्रदर्शनकारी अभी भी लष्कर के कब्ज़े में होकर, लष्कर ने लड़कियाँ, महिलाओं पर अत्याचार करने की भयंकर घटनाएँ भी सामने आईं थीं।

पिछले कुछ हफ्तों से म्यानमार में ये प्रदर्शन ठंडे पड़ गए थे। लेकिन मंगलवार को केयरटेकर राष्ट्राध्यक्ष दुवा लाशी ला ने राष्ट्रव्यापी बगावत का आवाहन करने के बाद म्यानमार में फिर से प्रदर्शन भड़कने की संभावना बढ़ी है। असियान तथा पश्चिमी देशों ने विरोधी गुट के इस आवाहन पर ऐतराज़ दर्ज़ किया है। साथ ही, सभी गुटों को संयम बरतने का आवाहन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.