बीच जुलाई तक पाकिस्तान में कोरोना के दो लाख मरीज़ होंगे – जागतिक स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी

इस्लामाबाद, (वृत्तसंस्था) – कोरोना वायरस की वजह से पाकिस्तान में अबतक २४४ लोगों की मौत होने की बात कही जा रही हैं। लेकिन इस महामारी से पाकिस्तान में मृत हुए लोगों की संख्या इससे कई गुना अधिक है और इससे संबंधित जानकारी उजागर होने नहीं दी जा रही है, ऐसे आरोप भी हो रहे हैं। देश में कोरोना के मरीज़ों की संख्या की सच्चाई छिपाकर भी, पाकिस्तान की सरकार की धडकने बढ़ानेवाली चेतावनी जागतिक स्वास्थ्य संगठन ने दी है। जुलाई महीने के बीच में पाकिस्तान में कोरोना के मरीज़ों की संख्या बढकर 2 लाख तक जा पहुँचेगी, यह चेतावनी जागतिक स्वास्थ्य संगठन ने दी है।

पाकिस्तान में इस महामारी का संक्रमण हुए मरीज़ों की संख्या ११,५६२ हुई है। पिछले दो दिनों में इन मरीज़ों की संख्या में तेज़ बढोतरी हुई हैं। पाकिस्तान में ७९ प्रतिशत मरीज़ स्थानीय संक्रमण की चपेट में आने से बीमार होने की बात पाकिस्तान के स्वास्थ्यमंत्री ने स्पष्ट की। साथ ही, पाकिस्तान ने इस महामारी को रोकने के लिए कड़े प्रावधान नहीं किये, तो इसके गंभीर परिणाम आगे भुगतने होंगे, यह चेतावनी भी पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी थी। अब ‘डब्ल्यूएचओ’ ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है। जुलाई के बीच में पकिस्तान में इस महामारी से संक्रमित हुए लोगों की संख्या दो लाख तक जा पहुँचेगी, यह चेतावनी ‘डब्ल्यूएचओ’ के प्रमुख डॉ.टेड्रॉस घेब्रेस्यूएस ने दी है। साथ ही, इस महामारी के कारण पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से टूट जाएगी। पाकिस्तान में दरिद्र रेखा के नीचे रहनेवाली जनता की संख्या दोगुनी होगी, यह डर डॉ.टेड्रॉस घेब्रेस्यूएस ने व्यक्त किया है। पाकिस्तान ने समय पर कडे कदम उठाए नहीं, तो पाकिस्तान में अराजकता भी फैलेगी, इन शब्दों में उन्होंने पाकिस्तान को खरी खरी सुनायी है। जागतिक स्वास्थ्य संगठन की यह चेतावनी जारी हुई ही थी कि तभी पाकिस्तान ने देश में लगाया लॉकडाउन ९ मई तक बढाया है।

ऐसें भयंकर संकट के दौर में भी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान बेतुके बयान करके, पाकिस्तान में देखी जा रही हडबडाहट और बढा रहे हैं। देश में कोरोना के मरीज़ों की खोज करने के लिए पाकिस्तान का गुप्तचर संगठन आयएसआय के मॉडल का इस्तेमाल किया जाएगा, यह ऐलान भी इम्रान खान ने किया। यह मॉडेल आतंकियों को पकडने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था। अब इसका इस्तेमाल कोरोना के मरीज़ों की खोज करने के लिए होगा, यह इम्रान खान ने किए बयान पर पाकिस्तान के पत्रकार भी चौक गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.