अरुणाचल के सरहदी क्षेत्र में ‘बीएसएनएल’ की मोबाईल सेवा दुबारा शुरू

इटानगर – अरुणाचल प्रदेश में स्थित भारत-चीन की प्रत्यक्ष नियंत्रण रेखा (एलएसी) से ८० किलोमीटर दूरी पर चंगलागाम क्षेत्र में ‘बीएसएनएल’ ने दो महीनों बाद मोबाईल टेलिफोन सेवा दुबारा शुरू की। ‘वीएसएटी’ सैटेलाईट कम्युनिकेशन यंत्रणा में तकनीकी खराबी होने से यह सेवा खंड़ित हुई थी। ‘एलएसी’ पर भारत और चीन के बीच तनाव होने के दौरान चंगलागाम की संपर्क यंत्रणा दुबारा शुरू होना काफी अहम साबित होता है।

BSNLजुलाई महीने में चंगलागाम की ‘वीएसएटी’ यंत्रणा में तकनीकी खराबी हुई। इससे संबंधित क्षेत्र में २-जी सेवा बंद हुई थी। लेकिन, कोरोना वायरस के संकट के कारण यह काम शुरू हो नहीं सका, यह बात ‘बीएसएनएल’ के अधिकारियों ने कही थी। आखिरकार ‘बीएसएनएल’ ने इस क्षेत्र में नई ‘वीएसएटी’ यंत्रणा का निर्माण करके इस क्षेत्र में शुक्रवार से यहां पर मोबाईल सेवा दुबारा शुरू की गई।

मोबाईल सेवा शुरू होने की वजह से चंगलागाम समेत नज़दिकी किबिधु, वैलाँग क्षेत्र में भारतीय सैनिक एवं आम नागरिकों को २-जी सेवा का लाभ हो सकेगा। इसी बीच ‘बीएसएनएल’ ने यहां पर हयुलिआंग में ३-जी सेवा शुरू की है।

सरहदी क्षेत्र के नागरिक चीन की गतिविधियों की जानकारी सबसे पहले सुरक्षा यंत्रणाओं तक पहुँचाते हैं। इस कारण यह नागरिक भारत के ‘स्ट्रैटेजिक ऐसेट’ साबित होते हैं, यह बयान केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने किया था। इस पृष्ठभूमि पर चीन की १,२०० किलोमीटर की सीमारेखा से जुड़े अरुणाचल प्रदेश के सरहदी क्षेत्र में मोबाईल नेटवर्क सुधारने की कोशिश की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.