बमविस्फोटों से दहल गया ब्रुसेल्स

हवाई अड्डा, मेट्रो स्थानकों पर हुए विस्फोटों में ३४ लोगों की मौत

brusels 3

बेल्जियम की राजधानी ब्रुसेल्स में मंगलवार को हुई बमविस्फोटों की शृंखला में ३४ लोगों की मौत हुई है। ‘आयएस’ ने इस हमले की ज़िम्मेदारी का स्वीकार किया होकर, ‘जल्द ही ‘आयएस’के आतंकी ‘कॅलेशनिकोव्ह’ हाथ में लेकर युरोप की सड़कों पर उतरेंगे’ ऐसी धमकी ‘आयएस’ ने दी है। इसी दौरान, इस हमले के बाद बेल्जियम सरकार ने आपात्-स्थिति का ऐलान किया है; वहीं, युरोपीय महासंघ और नाटो ने ब्रुसेल्स शहर में रहनेवाले अपने मुख्यालय बंद कर दिए हैं।

ब्रुसेल्स के ‘झावेनतेम’ हवाईअड्डे पर सुबह क़रीबन ८ बजे डबल बमविस्फोट हुए। आतंकियों ने हवाईअड्डे के निर्गमन कक्ष में ये विस्फोट कराए। उनमें से एक विस्फोट आत्मघाती हमलावर ने कराया, यह स्पष्ट हुआ है। अरबी भा<एक आतंकी ने ज़ोर ज़ोर से घोषणाएँ देते हुए यह आत्मघाती विस्फोट कराया। इस विस्फोट में भारी मात्रा में जीवितहानि हुई, ऐसा कहा जाता है। उसके कुछ ही मिनटों बाद दूसरा बमविस्फोट हुआ। इस विस्फोट में १४ लोगों की मौत हुई होकर ५५ लोग घायल हुए हैं। ज़ख़्मियों में ‘जेट एअरवेज़्’ के दो भारतीय कर्मचारियों का समावेश है।

हवाई अड्डे पर हुए इन बमविस्फोटों के बाद सारी यातायात ब्रुसेल्स के मेट्रो स्थानकों की ओर मुड़ी थी। ऐसे समय में आतंकियों ने ‘मालबेक’ मेट्रो स्थानक में बमविस्फोट कराया। मालबेक मेट्रो स्थानक से कुछ ही दूरी पर युरोपीय महासंघ की संसद की ईमारत है। इसलिए इस हमले के बाद महासंघ की यह ईमारत बंद ही रखी गयी थी। इस हमले में से ब्रुसेल्स सँभल ही रहा था कि तभी ‘शूमन’ मेट्रो स्थानक में भी बमविस्फोट हुआ। इनमें से मालबेक मेट्रो स्थानक में हुए विस्फोट में २० लोगों की जानें गयी हैं।

bruseels1‘आयएस’ ने सोशल मीडिया पर से इस हमले की ज़िम्मेदारी का स्वीकार किया है। ‘आयएस’ के फ़्रेंच आतंकियों के ट्वीटर अकाऊंटों के ज़रिये अगले हमलों की धमकी दी गयी है। ‘हमारी योजना का दूसरा पड़ाव शुरू हुआ होकर तुम्हारा अंतिम समय निकट आ गया है। और भी ख़ूनख़राबा देखने के लिए तैयार हो जाओ। इसके बाद ‘आयएस’ के आतंकी कॅलेशनिकोव्ह रायफ़लें लेकर सड़कों पर उतर आयेंगे। इसके बाद के हमलें तुम्हारे पास के जर्मनी में होंगे। तुम्हारे हमलों का यह क़रारा जवाब है’ ऐसा ‘आयएस’ ने कहा है। वहीं, ‘आयएस’ के समर्थकों ने भी सोशल मीडिया के माध्यम से ब्रुसेल्स पर के हमले का स्वागत किया है।

बेल्जियम के प्रधानमंत्री चार्ल्स मिशेल ने इस हमले की तीव्र शब्दों मे निर्भर्त्सना की होकर, यह क़ायर हमला है, ऐसा कहा है। बेल्जियम के इतिहास में यह काला दिन है, ऐसा मिशेल ने कहा। उसी समय, देश की सभी सीमाओं को सील करने के आदेश प्रधानमंत्री मिशेल ने दिए हैं।

सुरक्षा की दृष्टि से बेल्जियम के परमाणु ऊर्जा प्रकल्प को खाली कर दिया गया होने की जानकारी दी जा रही है। वहीं, युरोपीय देशों की यंत्रणाओं ने ‘हाय अलर्ट’ घोषित किया है। फ़्रान्स ने सीमावर्ती भाग में सुरक्षा बढ़ायी होकर, सीमा पर १५०० अतिरिक्त सैनिक तैनात किये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.