ब्रिटन के प्रिंस विल्यम इस्राइल के दौरे पर

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जेरुसलेम – ब्रिटन के प्रिंस विल्यम इस्राइल में दाखिल हुए हैं और उन्होंने राष्ट्राध्यक्ष रूवेन रिव्लिन और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू से मुलाकात की है। ब्रिटन के राजघराने के किसी व्यक्ति ने पहली बार इस्राइल को भेंट दी है। इस वजह से इस दौरे की तरफ दुनिया भर की मीडिया का ध्यान लगा है। अमरिका ने अपना दूतावास जेरुसलेम में स्थानांतरित करने के बाद, ब्रिटन ने अमरिका के इस निर्णय को समर्थन देना टाला था। उस पृष्ठभूमि पर, प्रिंस विल्यम का यह इस्राइल का दौरा महत्वपूर्ण साबित होता है।

प्रिंस विल्यम, मुलाकात, बेंजामिन नेत्यान्याहू, इस्राइल, भेंट, जेरुसलेम, पैलेस्टाइन

खाड़ी देशों का दौरा कर रहे प्रिंस विल्यम रविवार को जॉर्डन में दाखिल हुए। उस समय उन्होंने जॉर्डन के राजपुत्र ‘अल-हुसैन बिन अब्दुल्ला’ से मुलाकात की। उसके बाद सोमवार शाम को प्रिंस विल्यम इस्राइल की आर्थिक राजधानी तेल अविव में स्थित बेन गुरियन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरे। इस्राइल में दाखिल होने के बाद प्रिंस विल्यम ने तेल अविव के प्रसिद्ध म्युझियम को भेंट दी।

प्रिन्स विल्यम की इस इस्राइल भेंट का नेत्यान्यान्याहू ने स्वागत किया। सन १९४८ में इस्राइल को स्वतंत्र देश का दर्जा मिलने के बाद ब्रिटन के राजघराने के सदस्य ने इस्राइल को पहली बार भेंट दी है। यह ऐतिहासिक भेंट है, ऐसा नेत्यान्याहू ने कहा है। साथ ही इस भेंट की वजह से ब्रिटन और इस्राइल के बीच संबंध दृढ होंगे, ऐसा दावा इस्राइल के प्रधानमंत्री ने किया है।

प्रिंस विल्यम ने इस्राइल के राष्ट्राध्यक्ष रूवेन रिव्लिन से मुलाकात करके खाड़ी के घटनाक्रमों के बारे में चर्चा की। यहाँ से वेस्ट बैंक के दौरे पर जाने वाले प्रिंस विल्यम इस्राइल का शांति संदेश लेकर जाएं, ऐसा आवाहन इस्राइल के राष्ट्राध्यक्ष ने किया है। प्रिंस विल्यम बुधवार को जेरुसलेम में स्थित ‘टेम्पल माउंट’ और ‘वेस्टर्न वॉल’ को भेंट देने वाले हैं।

इसके बाद वेस्ट बैंक के रामल्ला शहर में पैलेस्टिनी राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास के साथ प्रिंस विल्यम चर्चा करने वाले हैं। प्रिंस विल्यम और अब्बास के बीच की इस भेंट में इस्राइल-पैलेस्टाइन शांति चर्चा और जेरुसलेम के मुद्दे पर भी चर्चा होने की कड़ी संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.