ब्रिटेन ने पाकिस्तान को खतरनाक देशों की सूचि में शामिल किया

लंदन/इस्लामाबाद – आतंकियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना और अवैध आर्थिक हस्तांतरण करनेवाले २१ देशों की सूचि जारी करके ब्रिटेन ने इन खतरनाक देशों की सूचि में पाकिस्तान का समावेश किया है। इसके कुछ दिन पहले ब्रिटेन ने अपने देश में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए ‘रेड लिस्ट’ जारी की थी। इसमें पाकिस्तान से ब्रिटेन पहुँचनेवालों पर प्रतिबंध लगाए थे। यह दोनों निर्णय पाकिस्तान को दिया गया काफी बड़ा झटका समझा जा रहा है। इस वजह से कोई भी पाकिस्तान का सम्मान नहीं करता, यह बात फिर से सामने आने की चिल्लाहट पाकिस्तान में शुरु हुई है।

उत्तर कोरिया, ईरान के साथ बोटस्‌वाना, सेनेगल, ज़िम्बाब्वे, निकारागुआ जैसे २१ खतरनाक देशों की सूचि में पाकिस्तान का समावेश करके ब्रिटेन ने सख्त निर्णय किया है। हर वर्ष ब्रिटेन पहुँच रहे पाकिस्तानी नागरिकों की संख्या बड़ी है। साथ ही पाकिस्तान काफी कारणों के लिए ब्रिटेन पर निर्भर है। ऐसी स्थिति में ब्रिटेन ने किया यह निर्णय पाकिस्तान के लिए धक्का देनेवाला साबित होता है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ज़ईद हफीज चौधरी ने ब्रिटेन का यह निर्णय राजनीतिक उद्देश्‍य से प्रेरित होने का आरोप लगाया।

यह निर्णय करने के पीछे किसी भी तरह के सबूत नहीं हैं और मात्र राजनीतिक उद्देश्‍य से यह निर्णय किया गया है, ऐसा चौधरी ने कहा है। इस बीच ब्रिटेन ने यह निर्णय आर्थिक कारोबार में पारदर्शीता ना रखनेवाले देशों से संबंधित किया गया है, ऐसा कहकर अपने निर्णय का समर्थन किया है। फिलहाल पाकिस्तान ‘एफएटीएफ’ यानी ‘फायनान्शिअल ऐक्शन टास्क फोर्स’ की ग्रे लिस्ट से बाहर निकलने के लिए छटपटा रहा है। ऐसी स्थिति में ब्रिटेन ने पाकिस्तान को ब्लैक लिस्ट किया है, ऐसा दावा पाकिस्तान के माध्यम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.