ब्रिटेन के प्रिन्स फिलिप का निधन

britian-prince-philipलंडन – ब्रिटेन की रानी एलिज़ाबेथ के पति प्रिन्स फिलिप का निधन हुआ होने की घोषणा ब्रिटेन के राजघराने ने की। ९९ वर्षीय प्रिन्स फिलिप के निधन की खबर के बाद दुनियाभर से शोक संदेश आ रहे हैं। प्रिन्स फिलिप ने अपने आदर्श आचरण से राष्ट्रकुल देश तथा दुनिया भर की हर एक पीढ़ी के युवा वर्ग का प्रेम संपादन किया था, इन शब्दों में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने प्रिन्स फिलिप को श्रद्धांजलि अर्पण की है।

प्रिन्स फिलिप ने सन २०१७ से राजघराने की सेवाओं से निवृत्ति अपनाई थी। १७ फरवरी को स्वास्थ्य बिग़ड़ने के कारण उन्हें अस्पताल में दाखिल किया गया था। उसके बाद वे ब्रिटेन के राजघराने का निवासस्थान होनेवाले britian-prince-philipविंडसर कैसल में लौटे थे। उनके निधन की खबर समझते ही जनता ने विंडसर कैसल के बाहर विभिन्न प्रकार के फूल रखकर प्रिन्स फिलिप के प्रति अपनी संवेदनाएँ ज़ाहिर कीं।

१० जून १९२१ को जन्में प्रिन्स फिलिप का विवाह, उस समय की ब्रिटेन की राज्यकन्या एलिज़ाबेथ के साथ सन १९४७ में हुआ था। इसके पाँच साल बाद एलिज़ाबेथ ब्रिटेन की महारानी बनीं। ७३ साल के दौर में उनकी सहायता करने का कर्तव्य प्रिन्स फिलिप ने निष्ठापूर्वक निभाया, इसका गौरवपूर्ण उल्लेख ब्रिटेन के माध्यम कर रहे हैं। चार बच्चें, आठ पोते-पोतियाँ और १० पड़पोते-पोतियाँ ऐसा प्रिन्स फिलिप और रानी एलिज़ाबेथ (द्वितीय) इनका परिवार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.