मानवी तस्करी करनेवाले गिरोह के खिलाफ ब्रिटेन की कार्रवाई – ब्रिटेन की गृहमंत्री प्रीति पटेल

Britain-Human-Traffikingलंदन – यूरोपिय महासंघ से बाहर निकले ब्रिटेन ने अवैध मार्ग से घुसपैठ करनेवाले शरणार्थी और मानवी तस्करी से जुड़े गिरोह के विरोध में व्यापक कार्रवाई शुरू की है। इसके लिए एक ‘हायटेक कमांड सेंटर’ का गठन भी किया है। ब्रिटेन की गृहमंत्री प्रीति पटेल ने इसके लिए पहल की है। इस सेंटर के माध्यम से ज़मीन के साथ ही हवाई एवं समुद्री मार्ग से जारी गश्‍त का दायरा बढ़ाया जाएगा और इसके लिए फ्रेंच यंत्रणा से भी सहयोग लिया जाएगा।

ब्रिटेन ने यूरोपिय महासंघ से बाहर निकलने का निर्णय करने के पीछे शरणार्थियों का एक अहम मुद्दा था। यूरोपिय महासंघ का हिस्सा होनेवाले ब्रिटेन को शरणार्थियों से संबंधित महासंघ के नियम स्वीकार करने पड़ रहे थे। ‘ब्रेक्ज़िट’ का समर्थन करनेवालों ने ब्रिटेन में पहुँच रहे शरणार्थी एवं स्थानांतरितों पर पूरी तरह से ब्रिटिश सरकार का नियंत्रण स्थापित करने की आग्रही भूमिका अपनाई थी। यूरोपिय महासंघ के साथ किए समझौते में ब्रिटेन की यह माँग स्वीकारी गई है और इसके आगे ब्रिटेन में पहुँचनेवाले शरणार्थी और स्थानांतरितों के मुद्दे पर ब्रिटीश सरकार निर्णय करेगी।

Britain-Human-Traffikingगृहमंत्री प्रीति पटेल की पहल से केंट प्रांत में निर्माण किया गया सेंटर इसी का हिस्सा है। ब्रिटेन में बीते कुछ वर्षों में फ्रान्स से समुद्री मार्ग के साथ ही ज़मिनी रास्तों से बड़ी मात्रा में घुसपैठ हो रही है। ब्रिटीश यंत्रणा प्रतिदिन कई घुसपैठी शरणार्थियों को हिरासत में ले रही है। कुछ घटनाओं में शरणार्थी जांच और सुरक्षा यंत्रणाओं को चकमा देकर ब्रिटेन में घुसपैठ करने में कामयाब होने की बात भी सामने आयी है। शरणार्थियों को इस तरह से घुसपैठ करने के लिए सहायता प्रदान कर रहे कुछ गिरोह मानवी तस्करी में शामिल होने की बात भी स्पष्ट हुई है।

Britain-Human-Traffikingइस वजह से ब्रिटेन ने अब शरणार्थियों के साथ इन अपराधिक गिरोह के विरोध में कार्रवाई करने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा यंत्रणा तैनात करने का निर्णय किया है और उसे तकनीकी सहायता भी प्रदान की जा रही है। अपराधिक गिरोह को रोकने के लिए हेलिकॉप्टर्स एवं ड्रोन्स का भी इस्तेमाल किया जाएगा। बीते वर्ष आठ हज़ार से अधिक शरणार्थियों ने इंग्लिश खाड़ी के माध्यम से ब्रिटेन में घुसपैठ करने की कोशिश की थी। नए हायटेक कमांड सेंटर का निर्माण और अतिरिक्त सुरक्षा यंत्रणा की तैनाती करके इस वर्ष घुसपैठी शरणार्थियों की संख्या कम करना संभव होगा, ऐसे संकेत ब्रिटिश सूत्रों ने दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.