आन्तर्राष्ट्रीय चंद्रमा मुहिम का भाग होनेवाले ‘आर्टेमिस ऍकॉर्डस्’ पर ब्राज़ील के हस्ताक्षर – समझौते पर हस्ताक्षर करनेवाला पहला लैटिन अमरिकी देश

वॉशिंग्टन/ब्रासिलिया – अमरीका की अंतरिक्ष संस्था ‘नासा’ की पहल से तैयार किए गए ‘आर्टेमिस ऍकॉर्डस्’ पर ब्राज़ील ने हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते में, चांद पर अंतरिक्ष मुहिम चलाने के साथ ही चांद पर होनेवाली खनिज संपत्ती और अन्य व्यवसायिक बातों का भी समावेश है। अब तक इस समझौते में अमरीका समेत ११ देशों ने सहभाग दर्ज़ किया होकर ब्राजील यह १२वाँ देश बना है।

Artemis-Accords-Brazil-400x200पिछले कुछ सालों से रशिया और चीन एकत्रित रूप में अंतरिक्ष में अपना प्रभाव बढ़ाने की कोशिश कर रहे होकर, ‘आर्टेमिस ऍकॉर्डस्’ के माध्यम से अमरीका उसके विरोध में मोरचा बना रही है। अमरिकी अंतरिक्ष संस्था नासा द्वारा, आनेवाले कुछ सालों में चांद पर मुहिम भेजी जायेगी, जिसमें चांद पर होनेवाली खनिजसंपत्ति के संशोधन का भी समावेश होगा। इस महत्वकांक्षी मुहिम के लिए अन्य देशों से सहयोग लेने का उद्देश्य रखकर नासा ने ‘आर्टेमिस ऍकॉर्डस्’ के लिए पहल की है।

इस समझौते के लिए नासा ने सन १९६७ के ‘आऊटर स्पेस ट्रिटी’ का आधार लिया है। दुनिया के सभी देशों को चांद समेत अंतरिक्ष के अन्य ग्रहों पर संशोधन करने का समान अधिकार होगा, ऐसा इस आर्टेमिस समझौते में नमूद किया गया है।

चांद कोमा मंगल और अंतरिक्ष के लघु ग्रहों पर बड़े पैमाने पर खनिज संपत्ती होने की बात बताई जाती है। उसके लिए अमेरिका और यूरोप समेत कई देश उत्सुक होकर इन देशों में खनिजों की खनन के लिए विभिन्न कंपनियाँ भी स्थापन की गईं हैं। खनिज खनन के लिए अनुमति मिले, इसके लिए इन कंपनियों द्वारा लगातार दबाव भी डाला जा रहा है।

Artemis-Accords-Brazil-01-300x200इस पृष्ठभूमि पर कमा अमेरिका ने सन २०२० में ‘आर्टेमिस ऍकॉर्डस्’ की संकल्पना प्रस्तुत की थी। अक्तूबर २०२० में अमेरिका समेत ८ देशों की अंतरिक्ष संस्थाओं ने ‘आर्टेमिस ऍकॉर्डस्’ पर हस्ताक्षर किए हैं। इन देशों में ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जापान, लक्झेंबर्ग, इटली और संयुक्त अरब अमिरात का समावेश था। उसके बाद पिछले आठ महीनों में दक्षिण कोरिया, न्यूजीलैंड और युक्रेन ने भी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। ब्राज़ील यह इस समझौते में सहभागी होनेवाला १२वाँ और लैटिन अमरीका में पहला ही देश बना है।

इस समझौते के माध्यम से ब्राज़ील अंतरिक्ष में खनिज खनन और अन्य संशोधन को मान्यता दे रहा है, ऐसा नासा ने अपने निवेदन में स्पष्ट किया। ब्राज़ील के विज्ञान, तंत्रज्ञान और संशोधनमंत्री मार्कोस पॉन्टस ने समझौते पर हस्ताक्षर किए होकर, उस समय राष्ट्राध्यक्ष जैर बोल्सोनारो भी उपस्थित थे। ब्राज़ील के सहभाग का अमरीका के विदेश मंत्री अँथनी ब्लिंकन ने स्वागत किया है।

अमरीका की पहल से बनाए गए ‘आर्टेमिस ऍकॉर्डस्’ की रशिया और चीन ने इससे पहले ही आलोचना की थी। अमरीका इस संदर्भ में एकतरफ़ा फैसला कर रही है, ऐसा आरोप इन दोनों देशों ने किया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.