‘पेंटागन’ के बाहर हुए हमले में पुलिस अधिकारी समेत हमलावर की मृत्यु

pentagon-attack-police-officer-3वॉशिंग्टन – अमरीका का रक्षा मुख्यालय होनेवाले ‘पेंटागन’ की इमारत के बाहर हुए हमले में एक पुलिस अधिकारी की मृत्यु हुई होकर, हमलावर ढेर हुआ है। इस हमले के बाद कुछ समय तक ‘पेंटागन’ के परिसर में लॉकडाउन घोषित किया गया था। हमले की घटना के बाद अमरीका के रक्षा मंत्री लॉईड ऑस्टिन ने ‘पेंटागन’ की भेंट की होने की जानकारी सूत्रों ने दी। चार महीने पहले अमरिकी संसद के बाहर हुए हमले में भी पुलिस अधिकारी की मृत्यु हुई थी।

मंगलवार सुबह लगभग साढ़ेदस बजे २७ वर्षीय ऑस्टिन लॅन्झ इस हमलावर ने ‘पेंटागन‘ की इमारत के बाहर होने वाले बस प्लेटफार्म पर तैनात पुलिस अधिकारी को छुरा भोक दिया। पुलिस अधिकारी के बाद प्लेटफार्म पर खड़े अन्य लोगों पर भी लॅन्झ ने हम लिखिए। इसमें दो लोग घायल हो चुके होकर, उन्हें अस्पताल दाखिल किया गया है। लॅन्झ का हमला शुरू रहते ही, इस इलाके में तैनात अन्य पुलिस अधिकारियों ने हमलावर को प्रत्युत्तर दिया। इस समय हुई झड़प में हमलावर लॅन्झ के मारे जाने की जानकारी पुलिस ने दी।

pentagon-attack-police-officer-1हमलावर ने किए हमले में मारे जा चुके पुलिस अधिकारी का नाम अभी भी सार्वजनिक नहीं किया गया है। यह पुलिस अधिकारी पेंटागन की सुरक्षा के लिए सक्रिय होनेवाली ‘पेंटॅगॉन फोर्स प्रोटक्शन एजन्सी’ का अधिकारी होने की बात सामने आई है। उसकी मृत्यु पर रक्षा मंत्री लॉईड ऑस्टिन ने भी शोक ज़ाहिर किया होकर, पेंटागन परिसर में होनेवाले अमरीका के ध्वज आधे झुकाए गए थे। हमले की घटना के बाद, कुछ घंटों के लिए पेंटागन और आसपास के परिसर में लॉकडाउन घोषित किया गया होने की जानकारी सूत्रों ने दी।

pentagon-attack-police-officer-2हमलावर लॅन्झ की पृष्ठभूमि गुनाहगारी किस्म की होने की बात सामने आई है। अप्रैल महीने में उसे घुसपैंठ और चोरी के मामले में गिरफ्तार किया गया था। पुलिस पर हमले की कोशिश तथा आतंकवादी हमले की धमकी देने के आरोप भी उसपर रखे गए थे। लेकिन पेंटागन के बाहर हमला करने के पीछे का उद्देश्य अभी सामने नहीं आया है, ऐसा जाँच यंत्रणाओं ने स्पष्ट किया। इस हमले की जाँच, अमरीका की प्रमुख जाँच यंत्रणा ‘फेडरल ब्युरो ऑफ इन्व्हेस्टिगेशन’ (एफबीआय) को सौंपी गई है।

अमरीका के संवेदनशील और सुरक्षा की दृष्टि से अहम होनेवाले इलाके में हमला होने की यह पिछले पाँच महीने में तीसरी घटना है। इससे पहले अप्रैल महीने में अमरिकी संसद के परिसर के रूप में जाने जानेवाले ‘युएस कॅपिटल’ भाग में गाड़ी टकराकर किए गए हमले में हमलावर समेत पुलिस अधिकारी की मृत्यु हुई थी। उसके बाद मई महीने में गुप्तचर यंत्रणा ‘सीआयए’ के मुख्यालय के बाहर हुई मुठभेड़ में हमलावर को मार गिराया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.