साउथ चाइना सी में कृत्रिम द्वीप पर चीन के परमाणु शस्त्र सज्ज बॉम्बर विमान का युद्धाभ्यास – अमरिका की नाराजगी

बीजिंग/वाशिंगटन: पिछले हफ्ते में तैवान के हवाई सीमा के पास चीन के परमाणु सज्ज बॉम्बर्स मंडराए थे और अमरिका और तैवान द्वारा तीव्र नाराजगी व्यक्त हुई थी। इस नाराजगी को नजरअंदाज करते हुए चीन ने साउथ चाइना सी में कृत्रिम द्वीपों पर परमाणु सज्ज बॉम्बर विमान का युद्धाभ्यास शुरू किया है। चीन के इस युद्धाभ्यास के बाद अमरिका ने तीव्र प्रतिक्रिया व्यक्त की है और यह अभ्यास मतलब साउथ चाइना सी के विवादास्पद भाग में लष्करीकरण करने का चीन का प्रयत्न है, ऐसी आलोचना पेंटागौन ने की है।

चीन के हवाई दल ने साउथ चाइना सी में कृत्रिम द्वीपों पर किए युद्धाभ्यास की जानकारी घोषित की है। उसमें चीन के वायुसेना में शियान एच६के के इस न्युक्लियर स्ट्राइक केपेबल बॉम्बर के साथ अन्य लड़ाकू विमानों ने साउथ चाइना सी में नियोजित लक्ष्य पर हमले करने का अभ्यास किया है, ऐसी जानकारी दी है। साथ ही एच६के बॉम्बर्स के साथ अन्य लड़ाकू विमानों ने साउथ चाइना सी के कृत्रिम दीपों पर उड़ान करने का तथा उस पर उतरने का अभ्यास किया है, ऐसा हवाई दल के निवेदन में कहा गया है।

साउथ चाइना सी, कृत्रिम द्वीप,  चीन, परमाणु शस्त्र, सज्ज, बॉम्बर विमान, युद्धाभ्यास, अमरिकाचीन के लड़ाकू विमानों के कार्यवाहियों की व्याप्ति बढ़ाना एवं सभी पक्ष से हमला करने की क्षमता की जांच करना इस उद्देश्य से यह युद्धाभ्यास आयोजित किया गया था, ऐसा दावा चीन के हवाई दल ने किया है। एच-६के बॉम्बर्स का अभ्यास वेस्ट पैसिफिक एवं साउथ चाइना सी के संघर्ष की सज्जता होगी, ऐसी चेतावनी भी चीन के हवाई दल ने दी है। साउथ चाइना सी के कृत्रिम द्वीप पर किए इस युद्धाभ्यास पर अमरिका से आक्रामक प्रतिक्रिया आ रही है।

साउथ चाइना सी में विवादास्पद भाग में लष्करीकरण करने की गतिविधियां शुरू होकर नया अभ्यास इन प्रयत्नों का भाग दिखाई दे रहा है, ऐसे शब्दों में पेंटागौन के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल क्रिस्पोफर लोगन ने चीन के कार्यवाहियों पर स्पष्ट नाराजगी व्यक्त की है। कई दिनों पहले अमरिका के सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज इस अभ्यास गटने साउथ चाइना सी के स्प्रार्टली द्वीप समूह पर चीन के लष्करी गतिविधियों के सेटेलाइट द्वारा खींची तस्वीरें प्रसिद्ध की थी। इसके बाद तैवान के हवाई सीमा के पास चीन के विमानों के बढती गश्ती पर अमरिका के विदेश मंत्रालय ने आलोचना की थी।

पर अमरिका से होनेवाले इस आलोचना को नजरअंदाज करते हुए चीन ने साउथ चाइना सी एवं पैसिफिक क्षेत्र में अपने लक्ष्य की गतिविधियां अधिक तीव्र करनेवाले नए युद्धाभ्यास से स्पष्ट हो रहा है। साउथ चाइना सी में स्प्रार्टली द्वीप समूह चीन ने बड़े तादाद पर कृत्रिम द्वीप एवं लष्करी दल निर्माण किए हैं। जनवरी महीने में चीन ने इस सागरी क्षेत्र में मिस्चिफ रीफ पर दो भारी लष्करी विमान उतारे थे। तथा अप्रैल महीने में इस सागर क्षेत्र में विध्वंसक भेदी मिसाइल और हवाई सुरक्षा यंत्रणा तैनात की थी।

उसके बाद इस महीने के शुरुआत को सुबी रीफ इस कृत्रिम द्वीप पर भारी नर्सरी परिवहन करनेवाले विमान उतारे थे। चीन ने की इस तैनाती पर व्हिएतनाम और फिलीपाइन्स ने तीव्र आक्षेप जताया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.