अफगानिस्तान में विस्फोटों में २३ लोगों की मौत; २ सिख धर्मियों की मृत्यु

काबुल – पिछले दो दिनों में तालिबान के आतंकियों ने अफगानिस्तान में कराए अलग-अलग हमलों में २ सिख नागरिकों समेत कुल २३ लोगों की मृत्यु हुई है। जवाब में अफगानी लष्कर ने किए हमले में १८ तालिबानी आतंकियों को ढेर किया गया।

afghan-blastतालिबान ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल समेत कुंदूझ, फरयाब इन प्रांतों में कराए विस्फोटों में २३ लोगों की मृत्यु हुई; वहीं, ४० से अधिक लोग घायल हुए हैं। इनमें से काबुल में हुए हमले में दो शिखधर्मिय मारे गए होने की जानकारी सामने आ रही है। इस हमले की जिम्मेदारी का किसी भी संगठन ने स्वीकार नहीं किया है। लेकिन इसके लिए तालिबान जिम्मेदार होने का आरोप किया जाता है।

तालिबान के इन हमलों के जवाब में अफगानी लष्कर ने नांनगरहार प्रांत में किए हवाई हमले में १८ तालिबानियों को ढेर किया गया। साथ ही कमा तालिबान का शस्त्रभंडार भी जब्त किया गया। इस कार्रवाई में अफगानी लष्कर के १० जवान घायल हुए हैं। ऐसे में, संयुक्त राष्ट्र संघ के निरीक्षकों ने जारी की रिपोर्ट में, अफगानिस्तान की सुरक्षा को तालिबान की तरह ही अलकायदा के आतंकियों से भी खतरा होने की चिंता जाहिर की गई है।

इसी बीच, अमरीका के साथ संघर्ष बंदी करने के बाद भी तालिबान ने अल कायदा के कई नेताओं को आश्रय दिया होने की जानकारी संयुक्त राष्ट्र संघ ने दी। उसी के साथ, तालिबान का वरिष्ठ कमांडर मोहम्मद हनिफ आज भी तालिबान के आतंकियों को बम बनाने का प्रशिक्षण दे रहा है, ऐसा इन निरीक्षकों ने रिपोर्ट में कहा है। वहीं, संघर्षबंदी के दौर में अफगान सरकार ने जेल से रिहा किए तालिबानी फिर से आतंकी कारनामों में सहभागी हो रहे होने की जानकारी अमरीका के अग्रसर न्यूज़ चैनल ने दी। इससे आने वाले दौर में अफगानिस्तान में तालिबान के हमलों में बढ़ोतरी होकर यहां के हालात और भी बिगड़ेंगे, ऐसी चेतावनी विश्लेषक दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.