६,५०० डॉलर्स देनेवालों को ‘ब्लैकवॉटर’ अफ़गानिस्तान से बाहर निकाल रही है – अमरिकी अखबार ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ का दावा

वॉशिंग्टन/काबुल – तालिबानी हुकूमत के कारण ड़रे हुए लोगों को अफ़गानिस्तान से बाहर निकालने के लिए निजी लष्करी कान्ट्रैक्टर कंपनी ‘ब्लैकवॉटर’ हरएक से ६,५०० डॉलर्स वसूल रही है, ऐसा दावा अमरीका के ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ नामक अखबार ने किया है। ‘ब्लैकवॉटर’ कंपनी के प्रमुख एरिक प्रिन्स ने इससे संबंधित बयान करने की जानकारी अमरिकी अखबार ने प्रदान की है। व्हाईट हाऊस की प्रवक्ता जेन साकी ने इस बयान की आलोचना की है और प्रिन्स भावनाशून्य व्यक्ति है और लोगों के ड़र का लाभ उठाकर मुनाफा कमा रहे हैं, ऐसा कहकर नाराज़गी भी जताई है।

अमरीका और अन्य देशों की सेना एवं नागरिकों की वापसी के लिए ३१ अगस्त का दिन ही आखिरी समय सीमा होने की आक्रामक भूमिका तालिबान ने अपनाई है। इस समय सीमा के आगे विदेशी सेना अफ़गानिस्तान में रहना ‘रेड लाईन’ होगी, यह इशारा भी तालिबान दे रही है। इसके लिए अमरीका और अन्य देशों की सभी कोशिशें नाकाम हुई हैं। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने भी यह संकेत दिए हैं कि, ३१ अगस्त के दिन तक अमरिकी सेना बाहर निकल जाएगी।

6500-dollars-afghanistanलेकिन, अमरिकी और विदेशी सेनाओं के निकलने के बावजूद हज़ारों विदेशी एवं अफ़गान नागरिक अफ़गानिस्तान में ही फंसे रहेंगे, यह जानकारी सामने आ रही है। इस पृष्ठभूमि पर ‘ब्लैकवॉटर’ जैसी निजी कान्ट्रैक्टर कंपनी ने अफ़गानिस्तान के नागरिकों को रिहा करने के लिए मुहिम शुरू करने की प्राप्त जानकारी चौकानेवाली समझी जाती है। ‘ब्लैकवॉटर’ कंपनी ने इससे पहले अफ़गानिस्तान में कई लष्करी मु्हिमें चलाई हैं। अमरिकी सरकार ने ही कंपनी को संबंधित कान्ट्रैक्ट प्रदान किए थे।

लेकिन, अमरिकी सेना की वापसी की पृष्ठभूमि पर निजी कान्ट्रैक्टर कंपनी अफ़गानिस्तान में सक्रिय होने की जानकारी सामने आना ध्यान आकर्षित करनेवाली घटना है। ‘द वॉल स्ट्रीट’ अखबार ने ‘ब्लैकवॉटर’ के प्रमुख एरिक प्रिन्स ने ही अफ़गानिस्तान में इस ‘रेस्क्यू मिशन’ की जानकारी प्रदान करने की बात कही है। इस पर अमरिकी सेना या प्रशासन ने किसी भी तरह का खुलासा नहीं किया है। ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ की खबर सामने आने के साथ ही एरिक प्रिन्स ने ‘फॉक्स न्यूज’ को दिया साक्षात्कार भी सामने आया है।

इस साक्षात्कार में प्रिन्स ने यह दावा किया है कि, वर्ष २००८ में ‘ब्लैकवॉटर’ कंपनी ने ही अमरीका के उस समय के सिनेटर ज्यो बायडेन, जॉन केरी और चक हेगेल को अफ़गानिस्तान में स्थित तालिबान के ठिकानों से सुरक्षित बाहर निकाला था। लेकिन, इन सभी ने इस दावे से इन्कार किया था और इसका श्रेय अमरिकी सेना को दिया गया था, यह बयान भी प्रिन्स ने इस साक्षात्कार के दौरान किया। ‘ब्लैकवॉटर’ एक कान्ट्रैक्ट पर लष्करी सेवा प्रदान करनेवाली कंपनी है और इससे पहले इराक एवं लीबिया की मुहिमों को लेकर मुश्‍किलों में फंसी है और इस कंपनी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की प्रक्रिया जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.