फ्रान्स-ग्रीस के बीच हुआ अरबों यूरोस का रक्षा समझौता – यूरोपिय देशों को राष्ट्राध्यक्ष मैक्रॉन ने दी रक्षा तैयारी बढ़ाने की सलाह

फ्रान्स-ग्रीसपैरिस – फ्रान्स और ग्रीस इन दो यूरोपिय देशों ने मंगलवार के दिन दो अरब यूरोस का रक्षा समझौता किया। इस समझौते के अनुसार ग्रीस फ्रान्स से तीन अतिप्रगत विध्वंसक खरीदेगा। इस समझौते के अवसर पर फ्रेंच राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन ने ग्रीस के विश्‍वास का स्वागत किया। ‘यूरोपिय देश नकारात्मकता छोड़कर स्वाभिमानी बनें और अपनी रक्षा तैयारी बढ़ाएँ’, ऐसी सलाह मैक्रॉन ने दी। अमरीका-ऑस्ट्रेलिया-ब्रिटेन के बीच हुए ‘ऑकस’ समझौते पर आगबबूला हुए फ्रान्स की ऐसी आक्रामक गतिविधियाँ ध्यान आकर्षित कर रही हैं।

ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस ने मंगलवार के दिन अपने शिष्टमंड़ल के साथ फ्रान्स का दौरा किया। प्रधानमंत्री मित्सोताकिस ने फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष मैक्रॉन से मुलाकात करके रक्षा और सुरक्षा विषयक सहयोग से जुड़े अहम समझौते का ऐलान किया। इस रक्षा समझौते की वजह से दोनों देशों की संप्रभुता, स्वतंत्रता, क्षेत्रिय अखंड़ता सुरक्षित करने में सहायता होगी, यह दावा राष्ट्राध्यक्ष मैक्रॉन ने किया। इस दौरान समझौते के अनुसार ग्रीस ने फ्रान्स से तीन विध्वंसक खरीदे हैं और अगले दिनों में चौथा विध्वंसक खरीदने का निर्णय भी हो सकता है।

फ्रान्स-ग्रीसइस वर्ष के शुरू में ग्रीस ने फ्रान्स से १८ रफायल लड़ाकू विमान खरीदने का समझौता किया था। इस रक्षा सहयोग के अगले चरण के तौर पर इन विध्वंसकों की खरीद को देखा जा रहा है। यूरोपियन देशों की सामरिक स्वायत्तता की दिशा में ग्रीस और फ्रान्स ने पहला साहसी कदम उठाने की प्रतिक्रिया ग्रीस के प्रधानमंत्री ने बयान की। इससे भूमध्य समुद्र से खाड़ी क्षेत्र तक के अपने हितों की सुरक्षा के कदम उठाने के लिए यूरोप की राह खुल जाएगी, यह दावा प्रधानमंत्री मित्सोताकिस ने किया।

तो फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ने अधिक आक्रामक भाषा का प्रयोग करके यूरोपिय देशों से रक्षा तैयारी बढ़ाने का आवाहन किया। फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ने यूरोपिय देशों को अपनी रक्षा तैयारी बढ़ाएँ और अमरीका पर निर्भरता घटाने की सलाह इससे पहले भी दी थी। अमरीका, कनाड़ा और यूरोपिय देशों की लष्करी संगठन ‘नाटो’ भी मृतवत हो रही है, ऐसा बयान फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ने किया था।

इसी बीच, भूमध्य समुद्र में तुर्की द्वारा उभरे खतरे की पृष्ठभूमि पर ग्रीस ने फ्रान्स से विध्वंसक खरीदने का दावा किया जा रहा है। लेकिन, बीते १० दिनों से यूरोप में बदल रही गतिविधियों की पृष्ठभूमि पर इस रक्षा समझौते को देखा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.