इस्रायल से अधिक ‘यूएई’ को ईरान से अधिकतम खतरा – मोसाद के पूर्व प्रमुख का इशारा

अबू धाबी – ईरान से इस्रायल की सुरक्षा के लिए जितना खतरा है उससे अधिक खत्रा ‘यूएई’ की सुरक्षा को होने का इशारा इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा मोसाद के पूर्व प्रमुख योसी कोहेन ने दिया। इसके साथ ही इस खतरे का सामना करने के लिए इस क्षेत्र के देशों को एकजुट होना पड़ेगा, यह आवाहन कोहेन ने अबू धाबी में आयोजित एक बैठक में किया।

israel-uae-iran-mossadयूएई’ की राजधानी अबू धाबी में ‘बियाँड बिज़नेस’ नामक व्यापारी बैठक का आयोजन किया गया था। इस बैठक में इस्रायल और यूएई के सैंकड़ों व्यापारी शामिल हुए। दोनों देशों ने अब्राहम समझौता करके एक वर्ष पूरा होने के अवसर पर इस बैठक का आयोजन किया था। इस बैठक के लिए इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा के योसी कोहेन भी उपस्थित थे।

इस्रायल और अरब देशों के अब्राहम समझौते के लिए कोहेन ने अहम भूमिका निभाने का दावा किया जा रहा है। इस वजह से इस बैठक में कोहेन भी शामिल थे, ऐसा कहा जा रहा है। इस बैठक में बोलते समय इस्रायल और यूएई एक-दूसरे के साथ व्यापार बढ़ाकर इस क्षेत्र का विकास कर सकते हैं, यह दावा कोहेन ने किया। तो, इस क्षेत्र की सुरक्षा के खतरे पर बोलते हुए कोहेन ने ईरान और ईरान से जुड़ी आतंकी संगठनों का ज़िक्र किया।

इस्रायल से अधिक ‘यूएई’ की सुरक्षा के लिए ईरान से अधिकतम खतरा होने का बयान कोहेन ने किया। इससे पहले ‘यूएई’ की स्थिरता को ईरान द्वारा खतरे निर्माण किए गए थे। लेकिन, अब भी ईरान का खतरा टला नहीं है। ईरान एवं ईरान से जुड़े हिज़बुल्लाह, हमास और इस्लामिक जिहाद जैसे आतंकी संगठनों द्वारा ‘यूएई’ की सुरक्षा के लिए खतरा होने का बयान कोहेन ने किया। ईरान और ईरान से जुडे आतंकी संगठनों से निर्माण हुए इस खतरे का सामना करने के लिए इस्रायल, यूएई एवं इस क्षेत्र के अन्य देशों को एकजुट होना पड़ेगा, यह बात कोहेन ने रेखांकित की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.