उत्तर प्रदेश के प्रस्तावित ‘टॉय पार्क’ के लिए बड़ा ‘रिस्पान्स’

लखनौ – ‘आत्मनिर्भर भारत योजना’ के तहत देश में खिलौनों का निर्माण करने के लिए प्रधानमंत्री ने किए आवाहन पर उत्तर प्रदेश में बड़ा ‘रिस्पान्स’ प्राप्त हो रहा है। उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में निर्माण हो रहे ‘औद्योगिक प्रकल्प’ के लिए करीबन ९२ उद्योजकों ने अर्जी पेश की है। ‘यमुना एक्सप्रेस वे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट ऑथॉरिटी’ (वायईआयडीए) के संचालक अरूण वीर सिंह ने यह जानकारी साझा की। कुछ दिन पहले ही कर्नाटक में ‘टॉय मैन्युफैक्चरिंग हब’ का निर्माण करने का ऐलान किया गया था।

Uttar-pradesh-toy-parkवर्तमान में देश में मौजूद खिलौनों के बाज़ार में ९०% खिलौने चीन और तैवान से आयात किए जा रहे हैं। इनमें से चीन में बने खिलौनों का दर्जा खराब है और यह खिलौने तैयार करने के लिए इस्तेमाल किए गए कृत्रिम रंग छोटे बच्चों के लिए घातक होने की बात स्पष्ट हो रही है। लेकिन, भारत में निर्माण खिलौनों की तुलना में चीन में बने खिलौने कम कीमत में उपलब्ध होने से इनकी बड़ी माँग हो रही थी। लेकिन, गलवान वैली में चीनी सेना के साथ संघर्ष के बाद भारत में चीन में निर्माण हुए सामान पर बहिष्कार डालने की माँग जोर पकड़ रही है और स्वदेशी सामान की माँग की जा रही है।

केंद्र सरकार ने भी चीनी खिलौनों का आयात शुल्क बढ़ाया है और देश में ही खिलौनों का निर्माण करने के लिए प्रोत्साहन देने का निर्णय किया गया है। भारत के ‘टॉय असोसिएशन’ ने भी चीन में बने खिलौनों पर प्रतिबंध लगाने की माँग पहले भी की थी। इसके सकारात्मक परिणाम दिखाई दे रहे हैं। बीते महीने में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वदेशी खिलौनों को बढ़ावा देने के लिए सौ एकड़ ज़मीन पर ‘टॉय पार्क’ का निर्माण करने का ऐलान किया था।

Uttar-pradesh-toy-parkइस प्रकल्प के लिए तीन हज़ार करोड़ रुपयों का निवेश होगा और इसके लिए देश के छोटे-बड़े उद्योजकों को शामिल होने का आवाहन किया गया था। अगस्त महीने के पहले सप्ताह से ही इसकी निविदा प्रक्रिया शुरू की गई थी। इस पर अच्छा रिस्पान्स प्राप्त होता देखकर ‘वाईआयडीए’ के प्रशासन ने संबंधित प्रस्ताव स्वीकारने के लिए तय समय ३१ अगस्त तक बढ़ाया था। ‘वायईआयडीए’ के संचालक अरूण वीर सिंह ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार इन तीन सप्ताहों के दौरान ९२ उद्योजकों ने अपने प्रस्ताव पेश किए हैं और इसमें ‘फन ज़ू’, ‘अंकित टॉयज्‌’, ‘फन राईड’ और ‘टॉय ट्रेडर्स’ जैसी नामांकित कंपनियों का समावेश है।

‘वायईआयडीए’ ने घोषित किए योजना के लिए १५५ भूखंड़ उपलब्ध है। इनका बटवारा अगले महीने में ‘ड्रॉ’ निकालकर किया जाएगा, यह जानकारी भी ‘वायईआयडीए’ के संचालक ने साझा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.