अमरिकी सायबर सुरक्षा कंपनी ‘फायर आय’ पर बड़ा सायबर हमला – रशिया का हाथ होने का शक़

वॉशिंग्टन – दुनिया की अग्रसर सायबर सुरक्षा कंपनियों में से एक जानी जानेवाली ‘फायर आय’ इस अमरिकी कंपनी पर बड़ा सायबर हमला हुआ है। यह कंपनी अमरीका के रक्षा विभाग समेत कई सरकारी विभाग, अग्रसर कंपनियाँ तथा दुनिया के विभिन्न भागों की आरोग्य यंत्रणाओं को सायबर सुरक्षा की आपूर्ति करने का काम करती है। कंपनी के ग्राहकों में से कुछ सरकारी विभागों से जुड़ी जानकारी हथियाने के लिए यह हमला किया गया होगा, ऐसा माना जाता है। कंपनी ने हालाँकि अपने निवेदन में ठेंठ किसी देश का नाम लिया नहीं है, फिर भी कुछ सूत्रों ने, रशिया का हाथ होने का शक़ ज़ाहिर किया है।

us-cyber-fire-eyeकंपनी के प्रमुख केव्हिन मँडिया ने एक निवेदन द्वारा सायबर हमले की ख़बर सार्वजनिक की। उसमें उन्होंने, बहुत ही प्रगत तंत्रज्ञान होनेवाले और सरकारी यंत्रणों का समर्थन होनेवाले गुट ने हमला किया होने का दावा किया। हमलावरों ने, इससे पहले कभी भी इस्तेमाल ना किये हुए तंत्रज्ञान का इस्तेमाल करके यह हमला किया है, ऐसा भी मँडिया ने स्पष्ट किया। कंपनी द्वारा अपने ग्राहकों की यंत्रणाओं की सायबर सुरक्षा जाँचने के लिए इस्तेमाल किये जानेवाले ‘रेड टीम ऍसेसेमेंट टूल्स’ को लक्ष्य किया, ऐसा भी कंपनी ने कहा। यह लक्ष्य करने के पीछे, कंपनी के ग्राहक होनेवाले सरकारी विभागों से जुड़ी जानकारी हासिल करने की कोशिश हो सकती है, ऐसा भी निवेदन में स्पष्ट किया गया।

us-cyber-fire-eyeकंपनी के निवेदन में हालाँकि किसी भी देश का नाम नहीं लिया गया है, फिर भी सूत्रों ने ये संकेत दिये हैं कि इसके पीछे रशिया का हाथ हो सकता है। अमरीका के कुछ प्रसार माध्यमों ने, इस हमले में रशिया की ‘एसव्हीआर’ इस गुप्तचर यंत्रणा का हाथ होने का दावा किया है।

us-cyber-fire-eyeइससे पहले रशिया द्वारा अमरीका तथा मित्र देशों पर हुए कई सायबर हमलों की पोलखोल करने में ‘फायर आय’ ने अहम भूमिका निभायी थी। उसी समय, रशियन सायबर हमलों की तहकिक़ात में भी इस कंपनी ने सहयोग किया है। कुछ दिन पहले अमरीका की ‘नॅशनल सिक्युरिटी एजन्सी’ ने, रशिया द्वारा सायबरहमला होने की संभावना होने का ‘अलर्ट’ भी दिया था।

‘फायर आय’ पर हुए सायबर हमले की जाँच ‘फेडरल ब्युरो ऑफ इन्व्हेस्टिगेशन’ (एफबीआय) ने हाथ में ली होकर, उसमें मायक्रोसॉफ्ट भी सहयोग कर रहा है, ऐसा बताया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.