गाँवों को कोरोना के संक्रमण से रोकने की बड़ी चुनौती – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली – देश के सामने होनेवाली कोरोना की महामारी की चुनौती यह पिछले साल से बहुत बड़ी है। इस महामारी का संक्रमण गाँवों तक ना पहुँचें, इसके लिए हर संभव प्रयासों की आवश्यकता है। इसके लिए सरकारों ने जारी किए निर्देशों का गाँवों द्वारा पूरी तरह पालन हो रहा है, यह सुनिश्चित करना पड़ेगा। इसके लिए सभी लोग, कोरोना से बचाव के लिए निर्धारित किए नियमों का पालन करें, ऐसा आवाहन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है।

corona-spread-villagesदेश में चौबीस घंटों में २ हज़ार ६२४ लोगों ने कोरोना से के कारण दम तोड़ा; साथ ही, तीन लाख ४६ हज़ार नये मरीज़ पाए गए। इससे देश में अब तक पाए गए कोरोना के मरीज़ों की संख्या ने १ करोड़ ६६ लाख का पड़ाव पार किया है। साथ ही, देश में ऍक्टिव्ह केसेस की संख्या २५ लाख के पार पहुँच चुकी है। पिछले साल की पहली कोरोना लहर की तुलना में यह नई लहर अधिक भीषण होकर, मरीजों में संक्रमण की रफ्तार बहुत तेज़ है। लेकिन फिलहाल तो अधिकांश मात्रा में कोरोना के मरीज़ ये बड़े, मध्यम आकार के शहरों में बड़े पैमाने पर पाए जा रहे हैं। शहरों में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होने के बावजूद भी, उसपर प्रचंड तनाव पड़ने का तथा वे अपर्याप्त होने का चित्र देश में फिलहाल सर्वत्र देखने को मिल रहा है। ऐसी परिस्थिति में, कोरोना संक्रमण अगर गाँवों में बढ़ गया, तो बहुत बड़ी मुश्किल चुनौती खड़ी रहेगी।

इस पृष्ठभूमि पर, प्रधानमंत्री मोदी ने ‘राष्ट्रीय पंचायत दिन’ के उपलक्ष्य में बात करते समय, वर्तमान संकट का एहसास करा दिया। पिछले साल के संकट की तुलना में इस साल का कोरोना की महामारी का संकट बहुत ही बड़ा है। पिछले साल गाँवों में यह महामारी ना फैलें, इसके लिए किये आवाहन को ग्रामीण भारत की जनता ने प्रतिसाद दिया। ग्राम पंचायतों ने अहम भूमिका निभाई। साथ ही, कोरोना के संदर्भ में गाँवों में जागृति भी निर्माण की गई थी। अब भी उससे बड़ी चुनौती खड़ी रहते समय, कोरोना को गाँव तक पहुँचने से रोकने के लिए ग्राम पंचायतों को अपनी भूमिका निभानी पड़ेगी, ऐसा प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है।

इस साल भी कोरोना संक्रमण गाँवों तक पहुँचने से रोकने की बहुत बड़ी चुनौती हमारे सामने है। कोरोना की महामारी ना फैलें, इसके लिए समय-समय पर दिए जा रहे निर्देशों का पालन गाँवों में होता है या नहीं, यह सुनिश्चित करना पड़ेगा। इस साल हमारे पास टीके का संरक्षण है। लेकिन उसके साथ नियमों का पालन भी आवश्यक है, ऐसा प्रधानमंत्री ने कहा।

इसी बीच, शनिवार के दिन महाराष्ट्र में ६७६ लोगों ने दम तोड़ा और ६७ हज़ार नए मरीज पाए गए। इनमें मुंबई में छः हज़ार मरीज़ पाए गए और ७१ लोगों ने दम तोड़ा। उत्तर प्रदेश में चौबीस घंटों में २२३ लोगों की इस संक्रमण से मृत्यु हुई। साथ ही, ३८ हज़ार नये मरीज दर्ज हुए। कर्नाटक में २०८ लोगों ने दम तोड़ा होकर, २९ हज़ार ४३८ नये मरीज दर्ज हुए। केरल में २६ हज़ार नये मरीज पाए गए। बिहार में एक दिन में १२ हज़ार मरीज दर्ज हुए। मध्य प्रदेश में १०४ लोगों ने कोरोना के कारण दम तोड़ा और लगभग १३ हज़ार नए मरीज दर्ज हुए। गुजरात में १३ हज़ार नये मरीज़ पाए गए होकर, १४२ लोगों की मौत हुई। छत्तीसगढ़ में ८० लोगों की मृत्यु हुई और लगभग १५ हज़ार नये मरीज पाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.