बायडेन ईरान के बारे में पुरानी गलतियाँ ना दोहरायें – इस्रायल के अमरीका में नियुक्त राजदूत

वॉशिंग्टन – अमरीका के आगामी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने ईरान के साथ परमाणु समझौते को पुनरुज्जीवित करने के संकेत दिये हैं। बायडेन की इस भूमिका पर इस्रायल से प्रतिक्रिया आयी है। बायडेन ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर पुरानीं ग़लतियाँ ना दोहरायें, ऐसा अमरीका में इस्रायल के राजदूत रॉन डर्मर ने डटकर कहा है। ईरान के साथ का परमाणु समझौता यदि फिर से सक्रिय किया, तो वह विनाशकारी बात साबित होगी, ऐसी चेतावनी संयुक्त राष्ट्रसंघ में अमरीका की पूर्व राजदूत निक्की हॅले ने दी है।

biden-iranअमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा के कार्यकाल में ज्यो बायडेन उपराष्ट्राध्यक्ष थे। ओबामा ने ही सन २०१५ में ईरान के साथ परमाणु समझौता किया था। ओबामा के इस परमाणु समझौते की इस्रायल तथा अरब देशों ने ज़ोरदार आलोचना की थी। इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने अमरिकी काँग्रेस में किये भाषण में भी, इस परमाणु समझौते की आलोचना करते समय, अमरीका के इस फ़ैसले के कारण, ईरान के परमाणु कार्यक्रम से ख़तरा होनेवाले देश इस्रायल से सहयोग करेंगे, ऐसा जताया था।

biden-iranतब से अमरीका में इस्रायल के राजदूत होनेवाले डर्मर ने, अमरीका के आगामी राष्ट्राध्यक्ष बायडेन को प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू के उस भाषण की याद दिलाई। पिछले कुछ महीनों में इस्रायल और अरब देशों के बीच का सहयोग सुधर गया है, इसपर डर्मर ने ग़ौर फ़रमाया। ऐसी स्थिति में, बायडेन का नया प्रशासन ईरान के बारे में सर्वमान्य फ़ैसले का विचार करेंगे और पुरानी ग़लतियाँ अर्थात् ईरान के साथ पुन: परमाणु समझौता करने की ग़लती नहीं करेंगे, ऐसा व्यंगोक्तिपूर्ण ताना डर्मर ने मारा।

biden-iranडर्मर के बाद संयुक्त राष्ट्रसंघ में अमरीका की पूर्व राजदूत निक्की हॅले ने भी आगामी राष्ट्राध्यक्ष बायडेन को सचेत किया। अमरीका के विद्यमान राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प की विदेशनीति की भूमिका में बदलाव ना करें, ऐसा हॅले ने सूचित किया। इसमें ईरान के बारे में ट्रम्प प्रशासन ने अपनाई भूमिका से पीछे ना हटें। यदि वैसा किया औएअ ईरान के साथ नये से परमाणु समझौता किया, तो वह विनाशकारी साबित होगा, ऐसा हॅले ने जताया। साथ ही, इस्रायल और अरब देशों में सहयोग स्थापित करने के लिए ट्रम्प ने किये प्रयासों को बायडेन आगे लेकर जायें, ऐसा आवाहन अमरीका की पूर्व राजदूत ने किया।

इसी बीच, अमरीका के आगामी राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ईरान के साथ नया परमाणु समझौता करने पर अड़िग हैं। हफ़्ते भर पहले बायडेन ने ईरान को वैसे स्पष्ट संकेत भी दिये थे। वहीं, बायडेन की इन गतिविधियों से चौकन्ने हुए इस्रायल और सौदी अरब बायडेन को ये चेतावनियाँ दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.