अमरीका में बढ़ती महंगाई के लिए बायडेन की नीति ज़िम्मेदार – अमरिकी जनता का आरोप

वॉशिंग्टन – अमरीका में बढ़ती महंगाई के लिए राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन की नीति ज़िम्मेदार होने का दावा ‘पॉलिटिको’ नामक वेबसाईट ने किए सर्वेक्षण में किया गया है। ‘पॉलिटिको’ ने ‘मॉर्निंग कन्सल्ट’ नामक गुट के साथ किए सर्वेक्षण के दौरान ६२ प्रतिशत मतदाताओं ने महंगाई के लिए बायडेन को ज़िम्मेदार ठहराया है। इसी सर्वेक्षण में ५० प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने बायडेन के नेतृत्व पर नाराज़गी जताई है। साथ ही ‘पॉलिटिको’ वेबसाईट ने यह आलोचना भी की है कि, राष्ट्राध्यक्ष बायडेन निजी स्तर पर माध्यमों का सामना करना टाल रहे है। बायडेन की यह नीति यानी ‘बंकर मेंटैलिटी’ होने का इशारा संबंधित लेख में किया गया है।

us-inflation-bidenबीते दो महीनों के दौरान राष्ट्राध्यक्ष बायडेन के खिलाफ अमरिकी जनता की नाराज़गी बढ़ने की बात भी अलग अलग सर्वेक्षणों से सामने आ रही है। अफ़गानिस्तान से की गई वापसी और शरणार्थियों के मुद्दों को संभालने जैसे मुद्दे इसके लिए प्रमुख वजह थी। इसके बाद अब इसमें महंगाई का इजाफा होता दिख रहा है। ‘पॉलिटिको’ अमरीका की शीर्ष माध्यम कंपनी वेबसाईट, वृत्तपत्र, रेड़ियो एवं पॉडकास्टस्‌ के माध्यम से खबरें और अन्य जानकारी साझा करती है। इस कंपनी ने ‘मॉर्निंग कन्सल्ट’ नामक गुट की सहायता से बायडेन के कारोबार के विषय में हाल ही में सर्वेक्षण किया।

इस सर्वेक्षण के अनुसार ६२ प्रतिशत अमरिकी मतदाताओं ने अमरीका में बढ़ रही महंगाई के लिए बायडेन की नीति ज़िम्मेदार होने की बात दर्ज़ की है। अमरीका में फिलहाल कच्चे तेल और र्इंधन की कीमतें रिकार्ड स्तर पर हैं और ‘सप्लाई चेन क्रायसिस’ की वजह से अन्य उत्पादनों की कीमतें भी बढ़ रही हैं। इससे बढ़ रही महंगाई से अमरीका में मंदी के संकेत होने के दावे भी किए जा रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर ‘पॉलिटिको’ के सर्वेक्षण का निष्कर्ष अहम माना जा रहा है। इस सर्वेक्षण में बायडेन के खिलाफ नाराज़ मतदाताओं की मात्रा ५२ प्रतिशत तक बढ़ने की बात भी सामने आयी है।

बीते महीने में किए गए तीन प्रमुख सर्वेक्षणों में भी बायडेन के कारोबार के खिलाफ अमरिकी जनता में निराशा का माहौल होने की बात स्पष्ट हुई थी। ‘गैलप पोल’ के सर्वेक्षण के दौरान बायडेन के कारोबार के विरोध में कुल ५३ प्रतिशत नागरिकों ने नाराज़गी व्यक्त की थी। आयोवा प्रांत के एक सर्वेक्षण में यही मात्रा ६० प्रतिशत तक पहुँचने की बात सामने आयी थी। इसी बीच ‘रासमुसेन रिपोर्टस्‌’ के सर्वेक्षण में ५१ प्रतिशत नागरिकों ने ट्रम्प की नीति बेहतर थी, यह मत दर्ज़ किया था।

इसी सर्वेक्षण की पृष्ठभूमि पर ‘पॉलिटिको’ ने बायडेन प्रशासन की भी आलोचना की है। बीते नौं महीनों में राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने निजी स्तर पर प्रसारमाध्यमों से सिर्फ १० बार मुलाकात करने की बात पर ध्यान आकर्षित किया। अमरीका के प्रमुख अखबार ‘द वॉशिंग्टन पोस्ट’ और ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ से बायडेन ने मुलाकात नहीं की है। समाचार चैनलों में भी ‘सीबीएस’, ‘सीएनएन’, ‘एमएसएनबीसी’, ‘एबीसी’, ‘ईएसपीएन’, ‘एनबीसी’ और ‘युनिव्हिजन’ के अलावा किसी भी अन्य चैनल से बायडेन ने बातचीत नहीं की। माध्यमों को सीधे साक्षात्कार देने से इन्कार करने की यह नीति यानी ‘बंकर’ में छुपे रहने की मानसिकता होने की आलोचना ‘पॉलिटिको’ के लेख में की गई है। पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने इसी अवधि में लगभग ५७ साक्षात्कार दिए थे, इस ओर भी ‘पॉलिटिको’ के लेख में ध्यान आकर्षित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.