ईरान को खुश करने की बायडेन की कोशिशें अमरीका के लिए घातक साबित होंगी – अमरीका के विदेशमंत्री माईक पॉम्पिओ

वॉशिंग्टन/जेरूसलेम – ईरान का परमाणु समझौता पुनर्जीवित करने के लिए उत्सुक होनेवाले अमरीका के आगामी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन को विद्यमान विदेशमंत्री माईक पॉम्पिओ ने स्पष्ट शब्दों में चेतावनी दी। ‘इसके आगे भी यदि बायडेन ने ईरान को खुश करने की कोशिश की और ईरान के साथ नये सिरे से परमाणु समझौता किया, तो वे अमरीका की सुरक्षा के लिए घातक साबित होगा’, ऐसी चेतावनी विदेशमंत्री पॉम्पिओ ने दी। साथ ही, यह सन २०१५ नहीं है, इसकी याद अमरीका रि आगामी राष्ट्राध्यक्ष रखें, ऐसा पॉम्पिओ ने जताया है। इसी बीच, इस्रायल का प्रतिनिधिमंडल ईरान के मुद्दे पर बायडेन के साथ चर्चा करेगा, ऐसी घोषणा इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने की है।

us-iran-biden‘युएई-इस्रायल बिझनेस समिट’ की पृष्ठभूमि पर, इस्रायल तथा युएई के माध्यमों को दिये इंटरव्यू के दौरान, अमरीका के विदेशमंत्री ने अमरीका के आगामी राष्ट्राध्यक्ष बायडेन को, ईरान पर दबाव क़ायम रखने का आवाहन किया। विद्यमान राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने थोंपे निर्बंधों के कारण ईरान पर दबाव पैदा हुआ और ईरान अलग-थलग पड़ रहा है, ऐसा पॉम्पिओ ने कहा।

‘इसके आगे भी यदि अमरीका ने, ईरान को खुश रखना, ईरान के परमाणु कार्यक्रम को अनदेखा करके सहूलियतें प्रदान करना जारी रखा, तो ईरान की हुक़ूमत अधिक से अधिक ग़ैरज़िम्मेदार होगी। यदि वैसा हुआ, तो केवल इस क्षेत्र की ही नहीं, बल्कि युरोप एवं अमरीका की सुरक्षा भी ख़तरे में पड़ जायेगी’, ऐसी चेतावनी पॉम्पिओ ने दी।

us-iran-biden‘यह सन २०१५ नहीं और खाड़ीक्षेत्र की अस्थिरता के लिए ईरान ही ज़िम्मेदार है, इसकी जानकारी अमरीका के नये प्रशासन को यक़ीनन होगी, ऐसी उम्मीद है। यदि अमरीका के साथ सहयोग चाहते हैं, तो ईरान की हुक़ूमत अपने स्वभाव में और बर्ताव में बदलाव करें। क्योंकि ऐसा किये बग़ैर ईरान के साथ किसी भी प्रकार के संबंध स्थापित नहीं किये जा सकते’, ऐसा कहकर विदेशमंत्री पॉम्पिओ ने बायडेन तथा ईरान की हुक़ूमत को भी संदेश दिया।

us-iran-bidenइस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने भी यह स्पष्ट किया है कि ईरान के मुद्दे पर अमरीका के आगामी राष्ट्राध्यक्ष के साथ चर्चा करेंगे। इसके लिए इस्रायल के विदेशमंत्री, रक्षामंत्री, राष्ट्रीय सुरक्षा समिती के अधिकारी, परमाणुऊर्जा समिती के प्रमुख और गुप्तचर यंत्रणा मोसाद के प्रमुख, बायडेन से भेंट करेंगे, ऐसी जानकारी प्रधानमंत्री नेतान्याहू ने दी।

कुछ दिन पहले सौदी अरब ने भी आगामी राष्ट्राध्यक्ष बायडेन को सावधान किया था। ईरान के परमाणु कार्यक्रम के विषय में कोई भी फ़ैसला करने से पहले, बायडेन सौदी तथा अन्य अरब देशों से चर्चा करें, ऐसा सुझाव सौदी ने दिया था। ट्रम्प प्रशासन समेत इस्रायल तथा सौदी से दीं जानेवालीं चेतावनियाँ यह संकेत दे रहीं हैं कि आगामी राष्ट्राध्यक्ष बायडेन के लिए अगली मार्गक्रमणा आसान नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.