इस्राइल को करोड़ों डॉलर्स के हथियार देने का अमरीका ने किया निर्णय – ईरान, चीन, तुर्की ने की आलोचना

करोड़ों डॉलर्स के हथियार

वॉशिंग्टन – अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने सोमवार के दिन इस्राइल के लिए ७३.५ करोड़ डॉलर्स के हथियारों की सहायता प्रदान करने को मंजूरी प्रदान की है। अमरीका के इस निर्णय की चीन, ईरान और तुर्की ने कड़ी आलोचना की है। बायडेन खून से लथ-पथ हाथों से इतिहास लिख रहे हैं, ऐसा आरोप तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने किया हैं।

अमरिकी कांग्रेस ने अप्रैल में ही इस्राइल को हथियारों की सहायता के लिए मंजूरी प्रदान की थी। बायडेन प्रशासन ने सोमवार के दिन इस पर मुहर लगाई। इसके अनुसार अमरीका इस्राइल को सटीक हमला करनेवाले मिसाइल एवं अन्य हथियारों की सहायता प्रदान करेगी, यह दावा किया जा रहा है। इसके अलावा राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू से फोन पर बातचीत की। इस्राइल और पैलेस्टिन के युद्धविराम को अमरीका का समर्थन होने की बात बायडेन ने इस दौरान स्पष्ट की।

इस्राइल और गाज़ापट्टी में संघर्ष के दौरान बायडेन प्रशासन ने हथियारों की इस सहायता को मंजूरी देने की वजह से गुस्सा हुए ईरान और चीन ने जोरदार फटकार लगाई है। बायडेन प्रशासन तुरंत यह निर्णय रद करे, यह माँग इन देशों ने की है। इसी बीच ऑटोमन साम्राज्य का अन्त होने के बाद कई क्षेत्रों में भीषण खूनखराबा हो रहा है। पैलेस्टिनियों की ज़मीन पर शुरू हुआ रक्तपात भी इसी का हिस्सा होने का बयान तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.