चीन और रशिया द्वारा कोरोना टीकाकरण मुहिम ध्वस्त करने की कोशिश – अमरीका के गुप्तचर प्रमुख की चेतावनी

वॉशिंग्टन – चीन और रशिया ये शत्रुदेश अमरीका में जारी कोरोना टीकाकरण की मुहिम को ध्वस्त करने की कोशिश कर रहे हैं, ऐसी चेतावनी अमरीका के गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख विल्यम एव्हॅनिना ने दी। पिछले महीने में अमरिकी जाँचयंत्रणा ‘एफबीआय’ ने इस मामले में गंभीर चेतावनी दी थी। उससे पहले अमरीका तथा ब्रिटन ने, रशिया और चीन के हैकर्स कोरोना टीके से संबंधित संशोधन चुराने की कोशिश कर रहे हैं, ऐसा आरोप भी किया है।

अमरीका समेत ब्रिटन और युरोपीय देशों में कोरोना के टीकाकरण की व्यापक मुहिम मुहिम शुरू हुई है। अमरीका की इस मुहिम को ‘ऑपरेशन वार्प स्पीड’ ऐसा नाम दिया गया होकर, अब तक ९० लाख अमरिकी नागरिकों को टीके का एक डोस दिया गया है। इस टीकाकरण के लिए अमरीका ने ‘फायझर’ और ‘मॉडर्ना’ इन दो कंपनियों के साथ समझौते किये हैं। टीकाकरण मुहिम के लिए अमरीका का स्वास्थ्य विभाग लष्कर और गुप्तचर यंत्रणाओं के साथ काम कर रहा है।

इस संदर्भ में जानकारी के लिए आयोजित किये गये एक कार्यक्रम में, ‘युएस नॅशनल काऊंटरइंटेलिजन्स ऍण्ड सिक्युरिटी सेंटर’ के प्रमुख विल्यम एव्हॅनिना ने टीकाकरण मुहिम में आनेवालीं मुश्किलों के बारे में चेतावनी दी। ‘यह बहुत ही पेचींदा समस्या है। अमरीका की प्रशासकीय यंत्रणा तथा लष्कर ‘ऑपरेशन वार्प स्पीड’ को सफल बनाने के लिए जानतोड़ कोशिशें कर रहे हैं। टीका सुरक्षित रूप में सब तक पहुँचे इसलिए जारी कोशिशों में कुछ शत्रुदेश रोड़े पैदा कर रहे हैं। टीकाकरण के लिए आवश्यक होनेवाली सप्लाई चेन को ध्वस्त करने की योजना बनायी गयी है। इन शत्रुदेशों में चीन और रशिया का समावेश है’, ऐसी चेतावनी एव्हॅनिना ने दी।

अमरीका के गुप्तचर प्रमुख से पहले ‘एफबीआय’ तथा ‘आयबीएम’ इस बहुराष्ट्रीय कंपनी ने भी यह चेतावनी दी थी कि टीकाकरण मुहिम का भाग होनेवाली ‘सप्लाय चेन’ को लक्ष्य किया जायेगा। एफबीआय की वरिष्ठ अधिकारी ‘टोन्या उगोरेट्झ’ ने भी शत्रुदेशों के बारे में जताया था। कोरोना टीके का उत्पादन एवं वितरण इन क्षेत्रों से जुड़ीं कंपनियाँ तथा गुटों में घुसने की कोशिशें कीं जायेंगी, ऐसा उगोरेट्झ ने कहा था। वहीं, सायबरहमले की भी संभावना एफबीआय द्वारा ज़ाहिर की गयी थी।

अमरीका की ‘सायबरसिक्युरिटी ऍण्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर सिक्युरिटी एजन्सी’ ने तथा ‘आयबीएम’ इस कंपनी ने, कोरोना टीके की सप्लाई चेन पर सायबरहमलें किये जायेंगे, ऐसा ऍलर्ट जारी किया था। टीके का संग्रहण करने के लिए उपयोग में लायीं जानेवालीं जगहें (स्टोरेज) तथा यातायात करनेवालीं कंपनियाँ इन्हें सायबरहमलों का लक्ष्य किया जायेगा, ऐसा ऍलर्ट में जताया गया था।

अमरीका में इन दिनों हालाँकि टीकाकरण की मुहिम व्यापक प्रमाण में शुरू है, फिर भी उसकी गति कम होने की शिकायतें सामने आ रहीं हैं। अमरीका के विभिन्न राज्यों द्वारा अपेक्षित निकषों का पालन नहीं किया जा रहा होने की ख़बरें भी जारी हो रही हैं। इस पृष्ठभूमि पर, ‘सप्लाई चेन’ को लक्ष्य करने के बारे में दी गयी चेतावनी ग़ौरतलब साबित हो रही है।

इसी बीच, अमरीका में कोरोना की महामारी से, २४ घंटों में तक़रीबन साढ़ेचार हज़ार लोगों ने दम तोड़ा होकर, मृतकों की कुल संख्या तीन लाख ८१ हज़ार तक जा पहुँची है। मंगलवार को कोरोना के दो लाख ३० हज़ार मरीज़ दर्ज़ हुए हैं। नये साल के पहले १२ ही दिनों में ही अमरीका में ३४,५०२ लोगों की मृत्यु हुई, ऐसी जानकारी यंत्रणाओं द्वारा दी गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.