परमाणु तल पर हमला करने के बाद पाकिस्तान से संयम की अपेक्षा न रखे- पाकिस्तान के रक्षा मंत्री का भारत को इशारा

वॉशिंगटन: भारत ने पाकिस्तान के परमाणु तल पर हमले किए, तो पाकिस्तान से कोई भी संयम की अपेक्षा नहीं कर सकते, ऐसा पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा असिफ ने कहा है। आवश्यकता के अनुसार भारतीय वायु सेना पाकिस्तान के परमाणु शस्त्रों पर हमला कर के इस देश को परमाणु शस्त्र रहित करेगी, ऐसा भारत के वायुसेना प्रमुख धनोआ ने कहा था। इसका उत्तर देते हुए पाकिस्तान के रक्षामंत्री ने यह धमकी दी है। तथा फिलहाल अमरीका के दौरे पर होने वाले रक्षामंत्री असिफ ने पाकिस्तान को आतंकवाद के मुद्दे पर निशाना करनेवाले अमरीका पर भी टीका की।

भारत ने पाकिस्तान के परमाणु तल पर सर्जिकल स्ट्राइक किया, तो पाकिस्तान भी स्वस्थ नहीं बैठेगा। कोई भी पाकिस्तान से वैसी अपेक्षा न रखें, ऐसा ख्वाजा असिफ ने वॉशिंगटन मे ‘यूएस इंस्टिट्यूट ऑफ पीस’ इस अभ्यास घट मे आयोजित किए व्याख्यान मे कहा है। तथा भारत एवं पाकिस्तान के संबंध अत्यंत बुरी स्थिति मे होने के बात भी इस समय पाकिस्तान के रक्षामंत्री ने मानी है। चर्चा के लिए पाकिस्तान दे रहे प्रस्ताव को भारत से उत्तर नहीं मिल रहा है। कश्मीर मे फिलहाल जो कुछ शुरू है उसकी वजह से दोनों देशों मे संबंध बिगड़े है ऐसा दावा असिफ ने किया है।

दौरान अमरीकी नेताओं ने पिछले कई दिनों पहले पाकिस्तान पर किए आरोप को इस समय ख्वाजा असिफ ने उत्तर दिया है। अमरीका ने अफगानिस्तान के बारे मे स्वीकारी हुई भूमिका गलत होने की बात कहकर ख्वाजा असिफ ने व्हिएतनाम के युद्ध मे अमरीका ने ऐसी ही गलती की थी, ऐसा दावा किया है। तथा अफगानिस्तान मे पाकिस्तान के आतंकवाद समर्थक नीति पर टीका करने वाले अमरीका के नेता जॉन मैक्केन को इतिहास का एहसास न होने की टिप्पणी भी पाकिस्तान के रक्षामंत्री ने की है।

रक्षामंत्री असिफ इस प्रकार के आक्रामक विधान कर के अमरीका मे पाकिस्तान का पक्ष लेते समय पाकिस्तान मे उनके विरोध मे वातावरण तैयार हुआ है। संयुक्त राष्ट्रसंघ की आम सभा की पृष्ठभूमि पर बोलते हुए ख्वाजा असिफ ने लश्कर-ए-तोयबा, जैश-ए-मोहम्मद एवं हाफिज सईद यह पाकिस्तान के लिए तकलीफ बनने की बात कही थी और यह मानकर पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी थी, ऐसा दावा इस देश के विश्लेषक एवं पत्रकार कर रहे है। पाकिस्तान के रक्षामंत्री ने ही यह इकबालिया बयान देने से पाकिस्तान की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बदनामी हुई है, ऐसी टीका माध्यमों ने शुरु की थी।

पर ख्वाजा असिफ ने यह विधान गलती से अथवा पाकिस्तान का पक्ष लेने के लिए नहीं तथा लश्कर, जैश एवं हाफिज सईद का उल्लेख करके उन्होंने पाकिस्तान के लश्कर पर निशाना करने का आरोप पाकिस्तानी लष्कर से संबंधित कई विश्लेषक कर रहे है। ऐसी व्यक्ति को पाकिस्तान के रक्षामंत्री पद पर रहने का अधिकार नहीं और उन्हें तत्काल निकाला जाए, ऐसी मांग पाकिस्तान से शुरू है। इतना ही नहीं पर पाकिस्तानी लश्कर पर चतुराई से किये इस हमले के पीछे भूतपूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ होने का आरोप भी कुछ लोगों से किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.