अमरिका के आरोग्य विभाग से ‘परमाणु युद्ध’ की सज्जता के लिए विशेष बैठक

वॉशिंगटन: अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तर कोरिया को परमाणु युद्ध के बारे में दिया कडा इशारा यह चर्चा का विषय ठहरा था। इस इशारे की पृष्ठभूमि पर अमरिका के आरोग्य विभाग से प्रसिद्ध किया ‘अलर्ट’ ध्यान केंद्रित करने वाला है। अमरिका के आरोग्य विभाग ने आने वाले हफ्ते में एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया है और उसमें परमाणु युद्ध की पृष्ठभूमि पर नागरिकों ने द्वारा सतर्कता बरतने एवं तैयारी के बारे में मार्गदर्शन होने वाला है।

‘परमाणु’ युद्ध, सज्जता, डोनाल्ड ट्रम्प, उत्तर कोरिया, इशारा, अमरिका, न्यूक्लियर बटन

अमरिका के ‘सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने पिछले हफ्ते में एक वेबसाइट पर एक निवेदन प्रसिद्ध किया है। पब्लिक हेल्थ रिस्पांस दो अन्य डीटोनेशन इस शीर्षक के अंतर्गत इस निवेदन में १६ जनवरी को आयोजित किए गए इस कार्यक्रम की जानकारी दी गयी है। परमाणु हमला होने की आशंका नहीं है, फिर भी उसके परिणाम बहुत ही भयानक हो सकते हैं और उसकी सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए अत्यंत कम समय उपलब्ध होगा। परमाणु हमले के बारे में सामान्य जनता के मन में डर का वातावरण हुआ, तो योग्य नियोजन और उसमे मारे जाने वाले लोगों की संख्या कम रखने में तथा उससे फैलने वाली बीमारियों को रोकने की में सहायता हो सकती है, ऐसे शब्दों में कार्यक्रम आयोजित करने के पीछे की पृष्ठभूमि स्पष्ट की गई थी।

‘परमाणु’ युद्ध, सज्जता, डोनाल्ड ट्रम्प, उत्तर कोरिया, इशारा, अमरिका, न्यूक्लियर बटन

परमाणु हमला होने के बाद शुरुआत के २४ घंटे में सुरक्षित जगह आश्रय लेना महत्वपूर्ण होता है। इस पर ध्यान केंद्रित करके प्रतिक्रिया देते हुए सार्वजनिक आरोग्य विभाग की भूमिका महत्वपूर्ण होती है, ऐसा एहसास इस निवेदन में कराया गया है। केंद्र, राज्य तथा स्थानीय यंत्रणा प्रतिक्रिया के लिए सज्ज रहेंगी, ऐसा कहकर सार्वजनिक आरोग्य विभाग ने क्या तैयारी की है, इसकी जानकारी कार्यक्रम में दी जाएगी, ऐसा निवेदन में स्पष्ट किया गया है। अन्य घटनाओं में दिए जाने वाले आपातकालीन प्रतिक्रिया से परमाणु हमले में दिए जाने वाले प्रतिक्रिया के बारे में नियोजन एवं तैयारी अलग होती है। इसकी जानकारी कार्यक्रम के माध्यम से दी जाएगी, ऐसा सीडीसी के निवेदन में स्पष्ट किया गया है।

सीडीसी और अमरिका के अन्न एवं औषधि प्रशासन के प्रमुख अधिकारी कार्यक्रम में मार्गदर्शन करने वाले हैं।

पिछले वर्ष में उत्तर कोरिया ने किए परमाणु परीक्षण की पृष्ठभूमि पर, अमरिका एवं उत्तर कोरिया के दौरान परमाणु युद्ध भड़कने की आशंका जताने के दावे विविध विश्लेषक की ओर से किए जा रहे हैं। अमरिका के अनेक भूतपूर्व लष्करी अधिकारियोंने इस बारे में इशारे दिए हैं। पिछले हफ्ते में उत्तर कोरिया के हुकुमशाह किंम जोंग उन ने अपने टेबल पर न्यूक्लियर बटन होने की धमकी दी थी। उसे प्रतिउत्तर देते हुए अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने पास उत्तर कोरिया से ज्यादा बड़ा बटन होने का और उसका इस्तेमाल कैसा किया जाए, इसकी जानकारी होने का प्रतिउत्तर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.