काबुल हवाई अड्डे पर हुई भगदड़ में सात की मौत – तालिबान ने अमरिकी सेना को ज़िम्मेदार बताया

kabul-airport-chaos-3काबुल – तालिबान की जुल्मी हुकूमत से दूर भागने के लिए काबुल हवाई अड्डे पर पहुँचे नागरिकों में हुई भगदड़ में सात अफ़गान नागरिकों की मौत हुई। इसके साथ ही बीते हफ्ते से काबुल हवाई अड्डे पर हुई अलग अलग घटनाओं में अब तक २० की मौत होने का दावा किया जा रहा है। इसके लिए अमरीका ज़िम्मेदार होने का आरोप तालिबान ने लगाया है। तभी, काबुल के हवाई अड्डे तक की यात्रा असुरक्षित होने से अमरिकी नागरिक फिलहाल इस हवाई अड्डे पर ना जाएं, यह सूचना अमरीका ने जारी की है।

अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने अफ़गानिस्तान से हो रही वापसी पूरी करने के लिए सिर्फ आठ दिन बचे हैं। इससे पहले अफ़गानिस्तान में फंसे अपने नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए अमरीका के साथ सभी देशों की कोशिशें जारी हैं। अभी भी हज़ारों विदेशी नागरिक अफ़गानिस्तान के अलग अलग हिस्सों में फंसे हुए हैं और ऐसे में ३१ अगस्त तक अफ़गानिस्तान से वापसी करना मुमकिन ना होने का दावा पश्‍चिमी विश्‍लेषक कर रहे हैं।

kabul-airport-chaos-1ऐसी स्थिति में तालिबान ने शनिवार के दिन काबुल हवाई अड्डे के बाहर तैनाती बढ़ाई है। तालिबान के आतंकी जगह जगह पर विदेशी नागरिकों की कड़ी जाँच कर रहे हैं और इनमें से कुछ से मारपीट होने की खबरें भी सामने आ रही हैं। इस वजह से काबुल हवाई अड्डे पर तनाव का माहौल है।

kabul-airport-chaos-2कुछ घंटे पहले लष्करी विमान ने उड़ान भरते समय ‘फ्लेअर्स’ छोड़ा। विमान को लक्ष्य करने के लिए छोड़े गए रॉकेट या मिसाइल को चकमा देने के लिए इस तरह के फ्लेअर्स का इस्तेमाल किया जाता है। क्या विमान पर रॉकेट या मिसाइल दागी गई थी? यह अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है। लेकिन, इस घटना के बाद हवाई अड्डे पर ड़र का माहौल छाया था।

इसी स्थिति में जान की परवाह ना कर रहे लोगों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए तालिबान के आतंकियों ने हवा में गोलिबारी की। इसके बाद हुई भगदड़ में सात अफ़गान नागरिकों की मौत हुई, यह जानकारी ब्रिटेन की सेना ने साझा की है। हवाई अड्डे का पूरा ज़िम्मा अमरीका के हाथों में है और अफ़गान नागरिकों की मौत के लिए अमरीका ही ज़िम्मेदार होने का आरोप तालिबानी कमांडर ने लगाया।

इसी बीच अफ़गानिस्तान में फंसे अमरिकी नागरिक काबुल हवाई अड्डे की दिशा में यात्रा ना करें, यह इशारा अमरीका ने दिया है। ‘आयएस’ के आतंकी हवाई अड्डे की ओर जा रहे नागरिकों को लक्ष्य कर सकते हैं। इस वजह से अमरीका के प्रशासकीय अधिकारियों ने संपर्क करने तक बाहर ना निकलें, ऐसी सूचना अमरिकी दूतावास ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.