साउथ चायना सी में जारी चीन की आक्रामकता को आसियन देशों ने दिया ज़वाब

South china seaबीजिंग/मनिला – साउथ चायना सी पर अपना हक स्थापित करने के लिए चीन ने पिछले कुछ महीनों में आक्रामकता दिखाई है। चीन की इस आक्रामकता को आसियन गुट के सदस्य देशों ने ज़वाब देना शुरू किया है। फिलिपीन्स ने पॅगासा द्विप पर नया निर्माण कार्य शुरू किया है और अमरीका के साथ किया लष्करी समझौता भी फिलहाल बरकरार रखने का निर्णय किया है। वियतनाम के हाथ में आसियन का अध्यक्षपद है और इसका इस्तेमाल करके चीन की हरकतों को रोकने के लिए गतिविधियाँ शुरू हुई हैं। वहीं, इंडोनेशिया ने संयुक्त राष्ट्र संगठन को भेजे पत्र में, साउथ चायना सी में चीन ने किए दावों को खुलेआम चुनौती दी है।

अप्रैल महीने की शुरुआत में ही चीन की सरकार ने ‘साउथ चायना सी’ क्षेत्र के लगभग ८० भौगोलिक स्थानों को नए नाम देकर, इन स्थानों पर चीन की मालिक़ियत जताने की कोशिश की थी। इनमें छोटे-बड़े ऐसें कुल २५ द्विप एवं समुद्री क्षेत्र के ५५ स्थानों का समावेश था। इसके बाद ‘साउथ चायना सी’ के क्षेत्र में चीन के गश्‍तीपोत वियतनाम के मछुवारी जहाज़ से जा टकराए थे। चीन की इस कार्रवाई पर पड़ोसी वियतनाम और फिलिपीन्स ने गुस्सा व्यक्त किया था।

South china seaचीन की नौसेना ने पिछले कुछ महीनों में ‘साउथ चायना सी’ में अपनी हरकतों में बड़ी बढ़ोतरी की है। चीन के युद्धपोतों के साथ ही तटरक्षक बल के जहाज़ और चीन के हथियारी मछुआरों के पोतों के बलों (नेव्हल मिलिशिया) की आवाजाही बढ़ी है। चीन के युद्धपोत और जहाज़, इस समुद्री क्षेत्र में सफर करनेवालें अन्य देशों के जहाज़ों को लगातार परेशान कर रहे हैं। कुछ दिन पहले ही हाँगकाँग स्थित ‘साउथ चायना मॉर्निंग पोस्ट’ इस अख़बार ने ऐसी ख़बर दी थी कि साउथ चायना सी पर अपना हक स्थापित करने के लिए चीन ने ‘एअर डिफेन्स आयडेंटिफिकेशन झोन’ (एडीआयझेड) घोषित करने की तैयारी की है।

चीन ही इस बढ़ती आक्रामकता को रोकने के लिए, साउथ चायना सी क्षेत्र का हिस्सा होनेवाले आग्नेय एशियाई देशों ने अपनी कोशिशें शुरू की हैं। पिछले महीने में मलेशिया ने अपने समुद्री क्षेत्र के करीब पहुंचे चीन के जहाज़ों को वापस भगाने के लिए अमरिकी नौसेना की सहायता प्राप्त की थी। यही मुद्दा संयुक्त राष्ट्रसंगठन में उपस्थित होने पर, इंडोनेशिया ने एक पत्र के ज़रिये अपनी भूमिका स्पष्ट की। इस पत्र में इंडोनेशिया ने, साउथ चायना सी क्षेत्र पर अपना हक जताने के लिए चीन कर रहा दावा हमें स्वीकार नही हैं, यह कहकर चीन को खुले आम चुनौती दी।

South china seaदूसरी ओर फिलिपीन्स ने साउथ चायना सी क्षेत्र में अपना दावा मज़बूत करने के लिए, चीन के कृत्रिम द्विपों से नज़दिकी भाग में होनेवाले अपने द्विपों पर नया निर्माण कार्य शुरू किया हैं। फिलिपीन्स के रक्षामंत्री डेल्फिन लोरेन्झना ने सोमवार के दिन, ‘थितु आयलैंड’ के तौर पर जाने जानेवाले द्विप की यात्रा करके, नया निर्माण कार्य शुरू करने की जानकारी साझा की। इस दौरान उन्होंने इस द्विप पर नौसेना के लिए आवश्‍यक सुविधाएँ एवं फिलिपिनी मछुआरों के लिए नया केंद्र स्थापित करने का ऐलान किया। कुछ दिन पहले ही फिलिपीन्स ने, अमरीका के साथ किया गया लष्करी समझौता आगे भी कायम रखने का ऐलान किया था। उसके बाद, चीन के अड्डों से नज़दिकी द्विपों पर निर्माण कार्य शुरू होना ग़ौरतलब साबित हो रहा है।

इसी पृष्ठभूमि पर, वर्तमान में आसियन का अध्यक्षपद संभाल रहे वियतनाम ने भी इस पद का इस्तेमाल करके साउथ चायना सी के मुद्दे पर आग्नेय एशियाई देशों की एकता बरकरार रखने की कोशिश शुरू की है। इसके लिए इस वर्ष में होनेवाली बैठक में प्रस्ताव लाने के लिए बातचीत शुरू है, यह जानकारी सूत्रों ने साझा की। वियतनाम ने इससे पहले भी साउथ चायना सी में जारी चीन की हरकतों पर कड़ी आपत्ति जताई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.