सेनाप्रमुख जनरल नरवणे ने किया जम्मू-पठानकोट का दौरा

जम्मू – सेनाप्रमुख जनरल मनोज नरवणे ने सोमवार के दिन जम्मू के सरहदी क्षेत्र का दौरा किया। इस क्षेत्र का दौरा करके वे पठानकोट भी पहुँचे। कुछ दिन पहले ही, पाकिस्तान ने गिलगिट-बाल्टिस्तान में तैनाती में बढ़ोतरी करने की ख़बरें प्राप्त हुई थीं। इस पृष्ठभूमि पर, जनरल नरवणे ने सेना की तैयारी का और सरहदी क्षेत्र की सुरक्षा का जायजा लिया। पिछले दो महीनों में सेनाप्रमुख जनरल नरवणे ने तीसरीं बार जम्मू-कश्‍मीर का दौरा किया है।

सोमवार के दिन सेनाप्रमुख जनरल नरवणे ने जम्मू-कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा के साथ आंतर्राष्ट्रीय सीमा का दौरा किया। इससे पहले वरिष्ठ लष्करी अधिकारियों के साथ जनरल नरवणे ने चर्चा की। साथ ही, इसके बाद जनरल नरवणे ने सैनिकों के साथ बातचीत की। कठुआ, सांबा, जम्मू, पठानकोट की रक्षा और सैनिकों की तैयारी का जायज़ा सेनाप्रमुख नरवणे ने लिया होने की बात लष्करी अधिकारी ने साझा की।

शत्रु देश की कोई भी गलत हरकत बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी। उसपर मुँहतोड़ प्रत्युत्तर दिया जायेगा, यह चेतावनी जनरल नरवणे ने दी। पाकिस्तान की ‘बॉर्डर एक्शन टीम’ यानी ‘बैट’ सुरक्षा बल और स्थानीय नागरिकों पर हमलें कर सकती है, यह चेतावनी गुप्तचर यंत्रणा ने हाल ही में दी थी। इसी पृष्ठभूमि पर, नरवणे ने किए बयान ग़ौरतलब साबित होते हैं। जनरल नरवणे के इस दौरे की अधिक जानकारी अभी साझा नहीं की गई है।

पाकिस्तान पिछले कुछ दिनों से लगातार जम्मू-कश्‍मीर की सीमा पर गोलीबारी कर रहा है। साथ ही, आतंकियों की घुसपैठ करने की कोशिशें भी बढ़ी हैं। लद्दाख में भारत और चीन के बीच कभी भी संघर्ष शुरू होगा, ऐसी स्थिति बनी है और ऐसें में, पाकिस्तान ने गिलगिट-बाल्टिस्तान में २० हजार अतिरिक्त सैनिक तैनात किए हैं, ऐसीं ख़बरें भी प्राप्त हुईं थीं। साथ ही, इसी दौर में पाकिस्तान की गोलीबारी में भी बढ़ोतरी हुई थी। लेकिन, भारत एक ही समय पर पाकिस्तान और चीन, इन दोनों मोरचों पर लड़ने के लिए तैयार है, यह बात भारत ने समय समय पर स्पष्ट की थी। इस बार भी भारतीय सेनाप्रमुख का कश्‍मीर दौरा, पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी देनेवाला होने की बात दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.