देश में ६०% घरेलु उड़ान बढ़ाने हेतु मंजूरी

नई दिल्ली – केंद्र सरकार ने हवाई कंपनियों को घरेलु उड़ानों में ६०% बढ़ोतरी करने हेतु मंजूरी दी है। इससे पहले जून के अन्त में नागर विमानन मंत्रालय ने ४५% उड़ाने शुरू करने की मंजूरी दी थी। कोरोना की महामारी की वजह से मार्च महीने में घरेलु और अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा बंद की गई थी। इससे मुश्‍किलों में फंसी विमान कंपनियों को केंद्र सरकार के संबंधित निर्णय से राहत प्राप्त हुई है।

air-travelकोरोना की महामारी की वजह से लॉकडाउन घोषित करने के बाद विमान सेवा भी बंद की गई थी। यह सेवा २५ मई से शुरू की गई। अब धीरे धीरे हवाई सेवा का दायरा बढ़ाया जा रहा है। सुरक्षा के लिए आवश्‍यक सावधानियां बरतकर यह सेवा शुरू की गई है। यात्रियों की जाँच, बैग्ज पर दवाई का छिड़काव करके उन्हें निर्जंतुक करना, थर्मल स्क्रिनींग से यात्रियों के शरीर के तापमान की जांच करने जैसी सावधानियां बरतने को कहा गया है।

२५ मार्च से पूरे देश में लॉकडाउन घोषित करने से विमान कंपनियों का बड़ा आर्थिक नुकसान हुआ है। लेकिन, धीरे धीरे हवाई सेवा शुरू होने से इन कंपनियों के साथ यात्रियों को भी राहत प्राप्त हो रही है। कुछ दिन पहले कंपनियों को ‘प्री-पैकेज्ड स्नैक्स’, खाना एवं पेय वितरित करने की अनुमति भी प्रदान की गई थी।

यात्रियों को भी इस निर्णय से लाभ होगा। यात्रियों के लिए विमानों के अधिक विकल्प उपलब्ध होंगे, साथ ही टिकटों की किमतें भी कम की जा सकेंगी। त्यौहारों के दौर में यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी होती है। इस वजह से सरकार ने किए निर्णय से विमान कंपनियों की आय में भी सुधार होगा, यह उम्मीद व्यक्त की जा रही है। विमानों की संख्या बढ़ाने के निर्णय का असर शेअर बाज़ार पर भी देखा गया। इंटरग्लोब एविएशन और स्पाईस जेट जैसी कंपनियों के शेअर्स की किमतों में बढ़ोतरी देखी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.